logo-image

ईडी ने महादेव बुक्स मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को समन भेजा (लीड-1)

ईडी ने महादेव बुक्स मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को समन भेजा (लीड-1)

Updated on: 04 Oct 2023, 09:45 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महादेव बुक्स मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को अपने मुंबई कार्यालय में तलब किया है। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एक सूत्र ने कहा कि यह घटनाक्रम यूएई में महादेव बुक्स के प्रमोटरों में से एक, सौरभ चंद्राकर के विवाह समारोह में कई बॉलीवुड हस्तियों के शामिल होने के मद्देनजर आया है।

आरोप है कि कई मशहूर हस्तियों ने मोटी रकम के बदले महादेव बुक्स के मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन का समर्थन किया।

सूत्र ने बताया कि चंद्राकर के भव्य विवाह समारोह में भी कई बॉलीवुड हस्तियों ने भाग लिया था और वित्तीय जांच एजेंसी को पिछले महीने की गई तलाशी के दौरान होटलों के भुगतान और परिवहन पर खर्च का विवरण मिला था।

आरोप है कि महादेव बुक्स ने दुबई में विवाह समारोह कार्यक्रम पर लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें परिवार के सदस्यों को नागपुर से संयुक्त अरब अमीरात तक ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए।

ईडी की जांच में यह भी पाया गया कि शादी में परफॉर्म करने के लिए मशहूर हस्तियों को काम पर रखा गया था। वेडिंग प्लानर, डांसर, डेकोरेटर आदि को मुंबई से बुलाया गया था और नकद भुगतान करने के लिए हवाला चैनलों का इस्तेमाल किया गया था।

ईडी ने कहा, इसके द्वारा एकत्र किए गए डिजिटल सबूतों के अनुसार, 112 करोड़ रुपये हवाला के जरिए एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी - योगेश पोपट की आर -1 इवेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए थे और होटल की बुकिंग 42 करोड़ रुपये नकद भुगतान करके की गई थी।

यह भी कहा गया कि पोपट, मिथिलेश और अन्य आयोजकों के परिसरों की तलाशी के दौरान 112 करोड़ रुपये की हवाला राशि प्राप्त होने से संबंधित सबूत सामने आए।

ईडी ने दावा किया, इसके बाद पोपट द्वारा नामित आंगड़िया पर तलाशी ली गई और परिणामस्वरूप 2.37 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई।

ईडी ने आगे कहा कि कई मशहूर हस्तियां इन सट्टेबाजी संस्थाओं का समर्थन कर रही हैं और संदिग्ध लेनदेन के माध्यम से मोटी फीस के बदले में उनके कार्यों को अंजाम दे रही हैं, लेकिन अंततः ऑनलाइन सट्टेबाजी की आय से भुगतान किया जाता है।

एजेंसी ने भोपाल में धीरज आहूजा और विशाल आहूजा के रैपिड ट्रैवल्स के परिसरों पर भी तलाशी ली। ईडी ने कहा कि कंपनी महादेव एपीपी प्रमोटरों, परिवार, व्यावसायिक सहयोगियों और यहां तक कि उन मशहूर हस्तियों के लिए पूरे टिकटिंग संचालन के लिए जिम्मेदार थी जो फेयरप्ले.कॉम, रेडडायना एपीपी, महादेव एपीपी जैसी सट्टेबाजी वेबसाइटों का समर्थन कर रहे थे।

दावा किया गया, सट्टेबाजी पैनल से अवैध नकद कमाई को आहूजा बंधुओं ने चतुराई से मुख्य टिकट प्रदाताओं के पास जमा कर दिया था और वॉलेट बैलेंस का उपयोग घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टिकट बुक करने के लिए किया गया था। रैपिड ट्रैवल्स महादेव समूह के अधिकांश आयोजनों के लिए यात्रा व्यवस्था करने में शामिल था, जिसमें शामिल थे सितंबर के महीने में संयुक्त अरब अमीरात में वार्षिक स्टार-स्टडेड कार्यक्रम आयोजित किए गए।“

ईडी ने कहा कि उसने महादेव ऑनलाइन बुक ऐप के मनी लॉन्ड्रिंग ऑपरेशन में शामिल अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की सफलतापूर्वक पहचान की है।

एजेंसी ने कहा, यह पाया गया कि कोलकाता स्थित विकास छपारिया महादेव एपीपी के लिए हवाला संबंधी सभी ऑपरेशन संभाल रहा था। ईडी ने उनके ज्ञात परिसरों और गोविद केडिया जैसे उनके सहयोगियों के यहां तलाशी ली। यह पाया गया कि केडिया की मदद से चपारिया अपनी संस्थाओं - परफेक्ट प्लान इन्वेस्टमेंट्स एलएलपी, एक्ज़िम जनरल ट्रेडिंग एफजेडसीओ और टेकप्रो आईटी सॉल्यूशंस एलएलसी - के माध्यम से भारतीय शेयर बाजार में भी भारी निवेश कर रहे थे।“

तदनुसार, छपारिया के लाभकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं के नाम पर 236.3 करोड़ रुपये की नकदी और अन्य सुरक्षा होल्डिंग्स को ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत जब्त कर लिया गया है।

एजेंसी ने यह भी कहा कि केडिया की डीमैट होल्डिंग्स में 160 करोड़ रुपये की संपत्ति भी ईडी द्वारा जब्त कर ली गई है। केडिया परिसर में तलाशी के परिणामस्वरूप 18 लाख रुपये की भारतीय मुद्रा, 13 करोड़ रुपये मूल्य का सोना और आभूषण भी जब्त किए गए।

वित्तीय जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा था कि ईडी ने हाल ही में कोलकाता, भोपाल, मुंबई आदि शहरों में महादेव ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली और बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक सबूत हासिल किए और अपराध की आय 417 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.