logo-image

हमारे सौरमंडल के पीछे पृथ्वी के आकार का ग्रह पाया गया

हमारे सौरमंडल के पीछे पृथ्वी के आकार का ग्रह पाया गया

Updated on: 13 Jan 2024, 07:45 PM

न्यूयॉर्क:

खगोलविदों की एक टीम ने एक ऐसे ग्रह की खोज की है, जो अब तक पहचानी गई पृथ्वी के आकार की किसी भी अन्य दुनिया से ज्यादा करीब और छोटा है।

इस ग्रह को एचडी 63433डी के नाम से जाना जाता है और यह एचडी 63433 नामक तारे के चारों ओर कक्षा में पाया जाने वाला तीसरा ग्रह है।

एचडी 63433डी अपने तारे के इतना करीब है कि यह हर 4.2 दिन में एक चक्कर पूरा करता है।

द एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में नए ग्रह का वर्णन किया गया था।

विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में नासा हबल फेलो मेलिंडा सोरेस-फर्टाडो ने कहा,यह एक उपयोगी ग्रह है क्योंकि यह प्रारंभिक पृथ्वी की तरह हो सकता है।

उन्होंने कहा,“भले ही यह वास्तव में निकट-परिक्रमा है, हम आउटगैसिंग और वायुमंडलीय हानि के साक्ष्य की खोज के लिए अनुवर्ती डेटा का उपयोग कर सकते हैं जो स्थलीय दुनिया के विकास में महत्वपूर्ण बाधाएं हो सकती हैं।”

एचडी 63433 का आकार और तारा प्रकार लगभग हमारे सूर्य के समान है, लेकिन (लगभग 400 मिलियन वर्ष पुराना) यह हमारे सूर्य की आयु का दसवां हिस्सा भी नहीं है।

यह तारा हमारे सूर्य से लगभग 73 प्रकाश वर्ष दूर है और एक साथ घूमने वाले तारों के समूह का हिस्सा है, जो तारामंडल उरसा मेजर का निर्माण करता है, जिसमें बिग डिपर भी शामिल है।

लेखक थाइम नामक ग्रह-शिकार परियोजना पर सहयोग कर रहे हैं।

2020 में, उन्होंने एचडी 63433 की परिक्रमा कर रहे दो मिनी-नेप्च्यून आकार के ग्रहों की पहचान करने के लिए नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट के डेटा का उपयोग किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.