logo-image

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष के समक्ष जब्त जहाज पर भारतीय चालक दल का मुद्दा उठाया

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष के समक्ष जब्त जहाज पर भारतीय चालक दल का मुद्दा उठाया

Updated on: 14 Apr 2024, 11:55 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी समकक्ष एच. अमीरबदोल्लाहियन से बात की और ईरानी विशेष बलों द्वारा जब्त किए गए एक वाणिज्यिक जहाज पर सवार 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों का मुद्दा उठाया।

रातभर इजरायल पर मिसाइल और ड्रोन हमले के बाद उन्होंने ईरान से तनाव बढ़ाने से बचने का भी आग्रह किया।

जहाज संचालक के अनुसार, इजरायल से जुड़ा एमएससी एरीज़ जहाज, जिसके 25 सदस्यीय चालक दल में 17 भारतीयों के साथ-साथ फिलिपिनो, पाकिस्तानी, रूसी और एस्टोनियाई नागरिक भी हैं, शनिवार तड़के संयुक्त अरब अमीरात के लगभग 80 किमी दूर होर्मुज जलडमरूमध्य से होकर गुजरा।

जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, आज शाम ईरानी विदेश मंत्री @Amirabdolahian से बात की। उनसे एमएससी एरीज़ के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई पर चर्चा की। क्षेत्र की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। तनाव से बचने, संयम बरतने और कूटनीति में लौटने के महत्व पर जोर दिया और संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।“

एक अलग पोस्ट में उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने इजरायली समकक्ष इस्राइल काट्ज से भी बात की।

उन्होंने पोस्ट किया, अभी इजरायल के विदेश मंत्री @Irael_katz के साथ बातचीत समाप्त हुई। कल के घटनाक्रम पर अपनी चिंता साझा की। व्यापक क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा की। संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.