logo-image

2024 में ग्लोबल लेवल स्तर पर डिजिटल आईडी वेरिफिकेशन 70 बिलियन से अधिक हो जाएगी

2024 में ग्लोबल लेवल स्तर पर डिजिटल आईडी वेरिफिकेशन 70 बिलियन से अधिक हो जाएगी

Updated on: 02 Oct 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल आइडेंटिटी वेरिफिकेशन की संख्या 2024 में 70 बिलियन से ज्यादा हो जाएगी, जो पिछले साल की 61 बिलियन की संख्या से 16 प्रतिशत अधिक है। एक नई रिपोर्ट सोमवार को सामने आई।

जुनिपर रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, अकाउंट टेकऑवर और कार्ड-नॉट-प्रेजेंट फ्रॉड से निपटने के लिए बिजनेस द्वारा मजबूत बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन मैथर्ड को अपनाने से यह वृद्धि हो रही है।

इस तरह की धोखाधड़ी के खिलाफ बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन मैथड अत्यधिक प्रभावी हैं, स्पूफिंग को रोकने के लिए जीवंतता जांच का उपयोग किया जाता है।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2024 में 37 बिलियन के साथ बैंकिंग में चेक की सबसे बड़ी मात्रा देखी जाएगी, जो ग्लोबल आइडेंटिफिकेशन मार्केट के 53 प्रतिशत के बराबर है।

लेखक माइकल ग्रीनवुड ने कहा, चेहरे की पहचान की असली ताकत अतिरिक्त जांच हैं, जिन्हें जोड़ा जा सकता है। चेहरे की पहचान के शीर्ष पर उम्र का अनुमान लगाने से वेरिफिकेशन को ग्राहक की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि वेरिफिकेशन सिस्टम जो एक चरण में कई जांच कर सकती हैं, लिगेसी सिस्टम की तुलना में काफी मजबूत यूजर एक्सपीरियंस प्रदान करती हैं, और अगले कुछ सालों में आम हो जाएंगी।

आइडेंटिटी वेरिफिकेशन वेंडर्स को सर्विस तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए कोर बैंकिंग सिस्टम प्रोवाइडर्स के साथ साझेदारी करनी चाहिए, अन्यथा वे बेहतर-कनेक्टेड कंपटीटर्स से हार जाएंगे।

रिपोर्ट में सुरक्षा को मजबूत करने और यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के साथ-साथ निष्क्रिय जांच के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.