logo-image

आरएमएल अस्‍पताल में लिंग परिवर्तन सर्जरी की अनुपलब्धता पर दिल्ली, केंद्र को नोटिस

आरएमएल अस्‍पताल में लिंग परिवर्तन सर्जरी की अनुपलब्धता पर दिल्ली, केंद्र को नोटिस

Updated on: 16 Sep 2023, 03:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने मुफ्त लिंग परिवर्तन सर्जरी (एसआरएस) की अनुपलब्धता पर राष्ट्रीय राजधानी सरकार, केंद्र और शहर स्थित आरएमएल अस्पताल को नोटिस जारी किया है।

आयोग ने कहा कि उन्हें आरएमएल अस्पताल में एसआरएस की अनुपलब्धता के संबंध में एक ट्रांसवुमन से शिकायत मिली थी।

“शिकायतकर्ता ने कहा था कि उसने मुफ्त एसआरएस के लिए आरएमएल अस्पताल से संपर्क किया था। उसने बताया कि भले ही सरकारी अस्पतालों में मुफ्त एसआरएस शुरू हो गया है, फिर भी, वह अस्पताल में अपनी सर्जरी नहीं करा पा रही है।

डीसीडब्‍ल्‍यू ने कहा, नवंबर 2022 में दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशालय ने एक परिपत्र जारी कर डीसीडब्ल्यू द्वारा विभाग के साथ मुद्दा उठाए जाने के बाद प्लास्टिक सर्जनों की सुविधाओं के साथ-साथ बर्न और प्लास्टिक वार्ड वाले सभी सरकारी अस्पतालों को मुफ्त एसआरएस प्रदान करने का निर्देश दिया था।

नोटिस जारी करते समय, डीसीडब्ल्यू ने अस्पताल से शिकायतकर्ता के एसआरएस का पालन न करने के कारणों के साथ-साथ इसे पूरा करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण भी मांगा।

डीसीडब्ल्यू के एक अधिकारी ने आगे कहा कि आयोग ने राज्य और केंद्र सरकार से 2022 से दिल्ली के सरकारी अस्पतालों द्वारा किए गए एसआरएस की संख्या और साथ ही मुफ्त सर्जरी सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण भी मांगा है।

डीसीडब्ल्यू अध्‍यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, “हमें एक प्रमुख अस्पताल में एसआरएस की अनुपलब्धता के बारे में शिकायत मिली है। मुफ्त एसआरएस की सुविधा सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध होनी चाहिए।”

उन्‍होंने कहा, “डीसीडब्ल्यू के प्रयासों के बाद, दिल्ली सरकार ने उसके सभी अस्पतालों को मुफ्त एसआरएस प्रदान करने का निर्देश दिया था। मैंने अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग को नोटिस जारी किया है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रांसजेंडरों को सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त एसआरएस का लाभ मिल सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.