logo-image

दिल्ली हाईकोर्ट ने एनडीपीएस एक्ट के दोषी को पैरोल दी

दिल्ली हाईकोर्ट ने एनडीपीएस एक्ट के दोषी को पैरोल दी

Updated on: 12 Mar 2024, 05:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली हाईकोर्ट ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटांस (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत दोषी हरीश यादव को तीन हफ्ते की पैरोल की इजाजत दी।

न्यायमूर्ति अनूप कुमार मेंदीरत्ता के आदेश के अनुसार, हरीश यादव को अपनी सजा से जुड़ा जुर्माना भरने के लिए धन की व्यवस्था करने और परिवार के साथ सामाजिक संबंधों को फिर से स्थापित करने के लिए तीन हफ्ते की पैरोल दी गई।

हरीश यादव को 10 साल की सजा पूरी करने के बावजूद, जुर्माना अदा नहीं करने पर छह महीने की अतिरिक्त कैद का सामना करना पड़ा।

रिपोर्ट के अनुसार, पैरोल के लिए हरीश यादव की याचिका पहले खारिज कर दी गई थी। याचिका को इस आधार पर खारिज किया गया था कि सामाजिक संबंधों के आधार पर उनकी अपील दिल्ली जेल नियम 2018 के नियम 1211 के तहत राहत पाने के लिए शर्तों को पूरा नहीं करती है।

हालांकि, न्यायमूर्ति मेंदीरत्ता ने कहा कि यादव ने अपनी मूल सजा लगभग पूरी कर ली है। उनका जेल आचरण संतोषजनक था और 2021 में उनके द्वारा प्राप्त आपातकालीन पैरोल का दुरुपयोग नहीं किया गया।

अदालत ने यादव की रिहाई के लिए 25 हजार रुपये का निजी मुचलका अनिवार्य किया और उसे पैरोल की अवधि समाप्त होने पर तुरंत जेल अधीक्षक के सामने आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.