logo-image

साइप्रस-गाजा सहायता गलियारे पर दो दिनों में लिया जाएगा निर्णय : इजरायली विदेश मंत्री

साइप्रस-गाजा सहायता गलियारे पर दो दिनों में लिया जाएगा निर्णय : इजरायली विदेश मंत्री

Updated on: 21 Dec 2023, 09:20 AM

निकोसिया:

इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने साइप्रस की अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान कहा कि इजराइल साइप्रस से गाजा तक मानवीय सहायता तेजी से पहुंचाना चाहता है।

कोहेन ने बुधवार को कहा, साइप्रस और इज़राइल, क्षेत्र के अन्य साझेदारों के साथ मिलकर गाजा को मानवीय सहायता के हस्तांतरण को व्यवस्थित और अच्छी तरह से निरीक्षण किए जाने की सुविधा के लिए एक सुरक्षित समुद्री गलियारे की पहल को बढ़ावा दे रहे हैं।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वह और उनके साइप्रस समकक्ष कॉन्स्टेंटिनो कोम्बोस ने हवाई अड्डे और बंदरगाह शहर लारनाका में संयुक्त बचाव समन्वय केंद्र (जेआरसीसी) का दौरा करने के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

कोम्बोस ने कहा कि जेआरसीसी ग्रीक पौराणिक कथाओं में नर्स-देवी के नाम पर अमलथिया नामक परियोजना के कार्यान्वयन में निर्णायक भूमिका निभाएगी।

कोहेन ने कहा, अगले दो दिनों के भीतर, साइप्रस प्रस्ताव के कार्यान्वयन के लिए सभी विवरण तय कर दिए जाएंगे। इसका उद्देश्य मानवीय सहायता हस्तांतरित करना है, जो गाजा में गैर-लड़ाकों की कठिनाइयों को दूर करेगा।

प्रस्ताव के मुताबिक लारनाका बंदरगाह से गाजा तक मानवीय सहायता पहुंचाने की योजना है।

इस बीच, एक ब्रिटिश रॉयल नेवी जहाज की पहचान लाइम बे के रूप में की गई है, जो 80 टन सहायता के साथ शनिवार को लारनाका बंदरगाह से रवाना हुआ था, इसमें ज्यादातर ब्रिटेन द्वारा दान किए गए टेंट और साइप्रस द्वारा प्रदान किए गए फार्मास्यूटिकल्स थे, अभी भी समुद्र में होने की सूचना मिली है।

जहाज को मूल रूप से मिस्र के एल अरिश बंदरगाह पर डॉक करने के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन बाद में कहा गया कि यह इजरायली बंदरगाह पर डॉक करने के लिए इजरायल की मंजूरी का इंतजार कर रहा था।

बुधवार को हमास द्वारा संचालित सरकारी मीडिया कार्यालय ने कहा कि 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 20,000 तक पहुंच गया है.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.