logo-image

दिल्ली पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल फोन तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया, 5 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल फोन तस्करी रैकेट का भंडाफोड़ किया, 5 गिरफ्तार

Updated on: 21 Mar 2024, 07:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को पांच लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ करने का दावा किया है, जो कथित तौर पर राष्ट्रीय राजधानी, आस-पास के इलाके और नेपाल में छीने गए या चोरी किए गए मोबाइल फोन की बिक्री और खरीद में शामिल था।

पुलिस ने बताया कि आरोपियों के कब्जे से 473 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं। इनके खिलाफ दिल्ली और एनसीआर में चोरी और स्नैचिंग के 91 मामले दर्ज हैं।

आरोपियों की पहचान उत्तराखंड निवासी पारस जोशी (34), रवींद्र मदान (56), सतीश कुमार उर्फ सोनू (36) - दोनों दिल्ली निवासी, इंद्र बहादुर (36) और मान सिंह (53) के रूप में हुई। दोनों नेपाल निवासी हैं।

पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा) अमित गोयल ने कहा कि एक टीम पिछले साल दिल्ली और एनसीआर से चोरी या छीने गए मोबाइल फोन की बिक्री और खरीद में शामिल गिरोह के सभी सदस्यों का पता लगाने के लिए काम कर रही थी।

जांच के दौरान पता चला कि कुछ संदिग्धों ने चोरी के मोबाइल फोन को नेपाल ले जाने के लिए अपनी निजी कारों का इस्तेमाल किया।

डीसीपी ने कहा, पता चला कि ये संदिग्ध चोरी किए गए मोबाइल फोन को उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भारत-नेपाल सीमा के जरिए नेपाल भेजते थे। उन्‍होंने बताया कि इसके अलावा, गिरोह को खत्म करने के लिए संदिग्धों के बारे में जानकारी जुटाई गई।

पता चला कि पारस जोशी अक्सर उत्तराखंड से दिल्ली आता था और उसी दिन लौट जाता था।

डीसीपी ने कहा, इसके अलावा, यह पाया गया कि नेपाल में रहने वाले उमेश के कार्यकर्ता इंद्र बहादुर और रवींद्र मदन एक-दूसरे के संपर्क में थे। आपराधिक खुफिया जानकारी के जरिए यह पुष्टि की गई कि रवींद्र दो मौकों पर भारत-नेपाल सीमा के पास गया था और दिल्ली लौट गया था।”

डीसीपी ने कहा, पुलिस टीम को यह भी पता चला कि इंद्र बहादुर उत्तर प्रदेश या बिहार में भारत-नेपाल सीमा के रास्‍ते आता था और 1-2 दिनों के लिए दिल्ली के एक होटल में रहता था।

2 मार्च को विशेष सूचना मिली कि पारस जोशी मोबाइल फोन लेने दिल्ली आ रहा है। नतीजतन, पुलिस की एक टीम ने जाल बिछाया।

डीसीपी ने कहा, पारस को एक होटल के बाहर अपनी कार रोकते हुए देखा गया। इंद्र बहादुर एक भारी बैग के साथ होटल से निकला और उसे पारस को सौंप दिया। संदेह होने पर वह कार में सवार होकर भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उसे रोक लिया। तलाशी के बाद उसके बैग से कुल 120 मोबाइल फोन बरामद किए गए।“

पूछताछ के दौरान दोनों आरोपियों ने खुलासा किया कि इंद्र बहादुर ने उन्हें बैग सौंप दिया था और उन्हें अपने होटल के कमरे से और मोबाइल फोन इकट्ठा करने का निर्देश दिया था।

डीसीपी ने कहा, इसके बाद टीम ने इंद्र बहादुर की हरकतों का पीछा किया और उसे होटल के बाहर रोक लिया, जहां उसके पास दो बैग पाए गए। बैग की तलाशी लेने पर 168 मोबाइल फोन बरामद हुए। बहादुर ने कबूल किया कि वह अपने सहयोगी रवींद्र से और भी मोबाइल फोन बरामद कर सकता है।

उसकी सूचना के आधार पर रवींद्र के घर में छापेमारी की गई, जहां से कुल 160 मोबाइल फोन बरामद हुए।

“रवींद्र ने दावा किया कि सतीश ने नेपाल में मुख्य रिसीवर उमेश के निर्देशों के तहत उसे ये मोबाइल फोन सौंपे थे।“

डीसीपी ने कहा, इसके बाद सतीश कुमार के ठिकाने पर छापेमारी की गई, जिसमें उसके कब्जे से चोरी के और 25 मोबाइल फोन बरामद हुए और उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.