logo-image

कॉम्बैट एंटी-सेमिटिज्म मूवमेंट ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के इस्तीफे की मांग की (इज़राइल से आईएएनएस)

कॉम्बैट एंटी-सेमिटिज्म मूवमेंट ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के इस्तीफे की मांग की (इज़राइल से आईएएनएस)

Updated on: 25 Oct 2023, 11:15 AM

तेल अवीव:

कॉम्बैट एंटीसेमिटिज्म मूवमेंट (सीएएम) ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की टिप्पणियों पर नाराजगी जताई है। गुटेरेस ने 7 अक्टूबर के हमास नरसंहार के लिए इजरायल को दोषी ठहराया था, जिसके कारण 1,400 इजरायलियों की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी और 200 से अधिक बंधक हैं।

गैरलाभकारी संगठन ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की टिप्पणी पर उनके इस्तीफे की मांग की है।

कॉम्बैट एंटीसेमिटिज्म मूवमेंट ने एक बयान में कहा कि यह जान कर आश्चर्य होता है कि गुटेरेस वास्तविकता से कितने दूर हैं।

सीएएम के सीईओ साचा रॉयटमैन ड्रेटवा ने कहा: पिछले कुछ हफ्तों में, हमारी पीढ़ी को यह प्रतिबिंबित करने और बेहतर ढंग से समझने का मौका मिला है कि कैसे वैश्विक निर्णय निर्माताओं और राय बनाने वालों की चुप्पी और मिलीभगत के कारण नरसंहार होने दिया गया। ये नरसंहार नाजी जैसा था।

“बात यह है कि एक अंतरराष्ट्रीय संस्था के नेता पीड़ितों को दोष देने में लगे हुए हैं, यह दिखाता है कि दुनिया के अन्य सभी लोगों के बीच यहूदियों के लिए उनके पास स्पष्ट रूप से अलग नियम हैं।

“वह यहूदियों का खून बहना देखना चाहते हैं और केवल राजनीतिक परिणामों के बारे में ही सोच सकते हैं। क्या वो कह सकते हैं कि होलोकॉस्ट यानि नरसंहार शून्य में नहीं हुआ?

ये टिप्पणी वैसी है जैसे यहूदी लोग अपने स्वयं के नरसंहार, बलात्कारो जैसे घटनाओं के लिए खुद ही दोषी हैं।

उन्होंने कहा कि सीएएम संयुक्त राष्ट्र महासचिव के रूप में गुटेरेस के तत्काल इस्तीफे की मांग करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.