logo-image

सस्ता व सुस्‍त पैसा बैंकिंग प्रणाली से जा रहा बाहर और रिटर्न का कर रहा पीछा

सस्ता व सुस्‍त पैसा बैंकिंग प्रणाली से जा रहा बाहर और रिटर्न का कर रहा पीछा

Updated on: 28 Jan 2024, 11:05 AM

नई दिल्ली:

भारतीय आम तौर पर बचतकर्ता रहे हैं और व्यक्तिगत बैलेंस शीट पर कर्ज आम तौर पर आवास ऋण, वाहन ऋण या क्रेडिट कार्ड तक ही सीमित रहा है।

पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड के सीआईओ-विकल्प अनिरुद्ध नाहा ने कहा, हाल ही में आरबीआई ने असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण की वृद्धि पर सावधानी बरती है, लेकिन बचत के प्रतिशत के रूप में, व्यक्तिगत बैलेंस शीट पर ऋण आरामदायक है।

भारत एक युवा आबादी है और प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 2,000 डॉलर का आंकड़ा पार कर लगभग 2,200 डॉलर पर पहुंच गया है। विश्व स्तर पर, एक युवा आबादी और प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 2,000 डॉलर से अधिक बढ़ने से विवेकाधीन खपत में वृद्धि में हॉकी स्टिक पैटर्न की शुरुआत हुई है।

चाहे वह यात्रा, पर्यटन, होटल, शराब, आभूषण, व्यक्तिगत सौंदर्य, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, रियल एस्टेट, दो और चार पहिया वाहन आदि हों, ये सभी क्षेत्र लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। नोट में कहा गया है कि भारत इस दशक में संभवतः सबसे बड़ा मध्यम वर्ग पैदा करेगा, इससे उपभोग विषय को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

वित्तीयकरण की यात्रा म्यूचुअल फंड उद्योग एयूएम और लगभग 2 बिलियन डॉलर की मासिक एसआईपी संख्या में वृद्धि में सबसे अच्छी तरह से परिलक्षित होती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सस्ते और निष्क्रिय पैसे के बैंकिंग प्रणाली से बाहर जाने और एमएफ (ऋण, हाइब्रिड या इक्विटी), पीएमएस, एआईएफ या यहां तक कि प्रत्यक्ष इक्विटी के माध्यम से रिटर्न का पीछा करने का स्पष्ट संकेत है।

यह उन कंपनियों की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर सकारात्मक रूप से प्रतिबिंबित करेगा, जो इस वित्तीयकरण की कहानी में भाग लेती हैं, चाहे रेटिंग एजेंसियां, परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां, एक्सचेंज, धन प्रबंधन प्लेटफॉर्म या बैक-एंड एनेबलर्स हों।

इसमें कहा गया है, हमारा मानना है कि वित्तीयकरण की यह प्रवृत्ति अगले दशक में संरचनात्मक रूप से सामने आ सकती है। भारतीय इक्विटी म्यूचुअल फंड का एयूएम पिछले 10 वर्षों में 28 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ा है।

डिजिटलीकरण और प्रौद्योगिकी, यह प्रवृत्ति सबसे अधिक विघटनकारी हो सकती है। पारंपरिक वितरण चैनलों को चुनौती मिल रही है। हमारा मानना है कि अच्छे उत्पादों और सेवाओं वाली छोटी और मिडकैप कंपनियां अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं। कम लागत और इंटरनेट उपलब्धता, आधार सीडिंग, यूपीआई बैकबोन और अब ओएनडीसी के आकार लेने के साथ, विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए बाजार खुल जाएंगे।

देश गैर-सूचीबद्ध क्षेत्र में बहुत दिलचस्प प्रौद्योगिकी-आधारित व्यवसायों का भंडार है, और वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक संख्या में यूनिकॉर्न, वैज्ञानिक और टेक्नोक्रेट्स में से एक है। नोट में कहा गया है कि उपरोक्त सक्षमकर्ताओं और संभावित विकास के संयोजन से, बहुत दिलचस्प छोटी और मिडकैप कंपनियां उभरकर सामने आएंगी और संभावित रूप से एक दशक में बड़ी कैप बन जाएंगी।

कॉर्पोरेट भारत स्वच्छ बैलेंस शीट और बढ़ती क्षमता उपयोग पर बैठा है। यह विभिन्न क्षेत्रों के प्रमोटरों और कॉरपोरेट्स को क्षमता स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। कैपेक्स इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटो और ऑटो सहायक, बिजली, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, फार्मा, सीमेंट, रसायन, कपड़ा आदि में हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस बार कैपेक्स को मापा जाता है और बड़े पैमाने पर आंतरिक नकदी प्रवाह के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है।

मांग बढ़ने से क्षमता उपयोग में वृद्धि हो सकती है, जिससे संभावित रूप से एक मजबूत परिचालन लाभ हो सकता है और कॉर्पोरेट भारत के लिए लाभप्रदता में वृद्धि हो सकती है। नोट में कहा गया है कि लाभार्थी दोनों हो सकते हैं, ऑर्डर निष्पादित करने वाली कंपनियां और उच्च मांग को पूरा करने के लिए क्षमता स्थापित करने वाली कंपनियां।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.