logo-image

ऑपरेशन चक्र-2 के तहत सीबीआई ने दो अंतरराष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी का खुलासा किया

ऑपरेशन चक्र-2 के तहत सीबीआई ने दो अंतरराष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी का खुलासा किया

Updated on: 20 Oct 2023, 09:10 PM

नई दिल्ली:

सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र-2 के तहत साइबर वित्तीय अपराधों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए सैकड़ों करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी और एक साइबर-सक्षम प्रतिरूपण धोखाधड़ी का खुलासा किया है।

सीबीआई अधिकारी ने कहा, पहले मामले में 2022 में गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) समेत विभिन्न इनपुट के आधार पर, सीबीआई ने निवेश, ऋण और नौकरी के अवसरों के नाम पर विदेशी घोटालेबाजों द्वारा भारतीय नागरिकों पर किए जा रहे परिष्कृत, संगठित साइबर अपराध के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

जटिल मनी ट्रेल का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद, सीबीआई ने हाल ही में संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी की। धोखेबाजों ने कथित तौर पर पोंजी योजनाओं और बहु-स्तरीय विपणन पहलों के माध्यम से आकर्षक अंशकालिक नौकरियों के वादे के साथ पीड़ितों को लुभाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और उनके विज्ञापन पोर्टलों, एन्क्रिप्टेड चैट एप्लिकेशन, एसएमएस का शोषित किया।

एक सीबीआई अधिकारी ने कहा कि पहचान से बचने के लिए, इन अपराधियों ने यूपीआई खातों, क्रिप्टो मुद्राओं और अंतरराष्ट्रीय धन हस्तांतरण से जुड़े बहुस्तरीय दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया।

कथित तौर पर, जालसाज एक प्रसिद्ध सर्च इंजन के विज्ञापन उपकरण के साथ-साथ बल्क एसएमएस संदेश भेजने के लिए किराए के हेडर का उपयोग कर रहे थे, जिससे धोखे का जाल तैयार हो रहा था।

पीड़ितों को उच्च रिटर्न की उम्मीद में यूपीआई खातों के माध्यम से धन जमा करने का लालच दिया गया था। गलत तरीके से कमाए गए धन को यूपीआई खातों के एक काम्प्लेक्स नेटवर्क के माध्यम से सफेद किया गया, जो अंततः फर्जी प्रमाण-पत्रों का उपयोग करके क्रिप्टो मुद्रा या सोने की खरीद में परिवर्तित हो गया। सीबीआई ने धोखाधड़ी गतिविधियों में लिप्त 137 फर्जी कंपनियों की पहचान की।

इनमें से बड़ी संख्या में संस्थाएं बेंगलुरु में कंपनी रजिस्ट्रार के साथ पंजीकृत थी। क्षेत्रीय जांच से इन कंपनियों के निदेशकों की पहचान हुई, जिनमें से अधिकांश बेंगलुरु में थे। इनमें से कुछ निदेशक बेंगलुरु स्थित एक पेआउट मर्चेंट से भी जुड़े थे।

धोखाधड़ी के संचालन के केंद्र में रहने वाला यह व्यापारी, लगभग 16 अलग-अलग बैंक खातों को नियंत्रित करता था, जहां लगभग 357 करोड़ रुपये की बड़ी राशि जमा की गई थी। फिर निशान को अस्पष्ट करने के जानबूझकर प्रयास में धनराशि को विभिन्न खातों में भेजा गया।

बेंगलुरु, कोच्चि और गुरुग्राम में की गई तलाशी में पर्याप्त सबूत मिले, जो शेल कंपनियों के निदेशकों की कथित गतिविधियों पर प्रकाश डालते हैं। आरोपी के एक विदेशी नागरिक से संबंध का भी पता चला है।

सीबीआई अधिकारी ने आगे कहा कि बेंगलुरु के दो चार्टर्ड अकाउंटेंट की भूमिका इन धोखाधड़ी वाली संस्थाओं से जुड़े निदेशकों और संपर्क जानकारी को बदलने में पाई गई थी। उनके परिसरों की तलाशी से कुछ दस्तावेज, ईमेल संचार और व्हाट्सएप चैट बरामद हुए। जिससे इन अभियानों में उक्त विदेशी नागरिक की भागीदारी को सुविधाजनक बनाने में उनकी कथित भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिली।

दूसरा मामला सिंगापुर के नागरिकों को निशाना बनाने वाले साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों के आरोप में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज किया गया था। अधिकारी ने कहा, इस मामले में इंटरपोल चैनलों के माध्यम से सिंगापुर पुलिस बल से दस राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैले 100 से अधिक भारतीय बैंक खातों से जुड़े सिंगापुर के नागरिकों के खिलाफ 300 से अधिक साइबर-सक्षम धोखाधड़ी से संबंधित इनपुट प्राप्त हुए थे।

आगे आरोप लगाया गया कि इन अपराधियों ने 400 से अधिक सिंगापुरवासियों को निशाना बनाते हुए विभिन्न प्रकार की साइबर तकनीकों का इस्तेमाल किया, जिनमें फ़िशिंग, विशिंग, स्मिशिंग और धोखाधड़ी वाली तकनीकी सहायता जैसी सोशल इंजीनियरिंग विधियां शामिल थीं।

उक्त मामला दर्ज करने के बाद, सीबीआई जांच में सिंगापुर के नागरिकों को निशाना बनाने वाले एक विशाल साइबर धोखाधड़ी नेटवर्क का पता चला। अधिकारी ने कहा कि पटना, कोलकाता, लखनऊ, वाराणसी, चंडीगढ़, जालंधर, भोपाल, चेन्नई, कोच्चि और मदुरै सहित 35 स्थानों पर आरोपियों के परिसरों की तलाशी के दौरान, पहचान प्रमाण, धोखाधड़ी वाले बैंकिंग लेनदेन और अन्य महत्वपूर्ण सबूतों से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए।

अधिकारी ने कहा, ऑपरेशन ने सिंगापुर के नागरिकों को निशाना बनाने में शामिल कई गिरोहों का खुलासा किया और जांच के दौरान उनकी पहचान सुनिश्चित की गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.