logo-image

शतरंज खिलाड़ियों के लिए कनाडाई वीज़ा में देरी: फिडे के पास है प्लान बी

शतरंज खिलाड़ियों के लिए कनाडाई वीज़ा में देरी: फिडे के पास है प्लान बी

Updated on: 02 Mar 2024, 08:05 PM

चेन्नई:

टोरंटो में 3-22 अप्रैल तक होने वाले फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में खेलने के लिए कनाडा से अभी तक भारत (पाँच) और रूस के शतरंज मास्टर्स को वीजा नहीं मिला है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने यह भी कहा कि फेडरेशन के पास प्लान बी भी है।

फिडे के सीईओ जीएम एमिल सुतोव्स्की ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, हमें एक सप्ताह के भीतर कनाडाई अधिकारियों से जवाब मिलने की उम्मीद है... लेकिन हमारे पास प्लान बी भी है।

खिलाड़ियों के प्रतिस्थापन के बारे में पोस्ट किए गए संदेशों पर, सुतोव्स्की ने कहा, “फिडे वीज़ा मुद्दों के लिए खिलाड़ियों को नहीं बदलेगा या कार्यक्रम को स्थगित नहीं करेगा। हमारे पास एक मजबूत टीम और पर्याप्त संसाधन हैं ताकि हम उन्हीं तारीखों पर किसी और जगह इसका आयोजन सुनिश्चित कर सकें। लेकिन अभी हमारा ध्यान वास्तव में कनाडा पर है। टोरंटो को एक असाधारण आयोजन बनाने के लिए बहुत प्रयास किए गए।”

हालाँकि, सुतोव्स्की ने यह नहीं बताया कि फिडे का प्लान बी क्या है या वैकल्पिक स्थल क्या है।

जिन तीन भारतीय खिलाड़ियों ने फिडे कैंडिडेट्स ओपन कैटेगरी के लिए क्वालीफाई किया है, वे हैं ग्रैंडमास्टर्स (जीएम) आर. प्रगनानंद, डी. गुकेश और विदित संतोष गुजराती। अन्य दो खिलाड़ी, जीएम कोनेरू हम्पी और महिला जीएम आर. वैशाली महिला वर्ग में हैं।

शुक्रवार को फिडे ने कनाडा सरकार से खिलाड़ियों के लिए वीजा प्रक्रिया में तेजी लाने की अपील की थी।

दिलचस्प बात यह है कि पूर्व विश्व चैंपियन और फिडे के उपाध्यक्ष विश्वनाथन आनंद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में कमेंटेटर होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.