logo-image

घरेलू हिंसा पीड़ितों को चिह्नित करने के लिए कनाडाई-सिख महिला को याद किया गया

घरेलू हिंसा पीड़ितों को चिह्नित करने के लिए कनाडाई-सिख महिला को याद किया गया

Updated on: 28 Dec 2023, 06:50 PM

टोरंटो:

कनाडाई-सिख महिला की कथित तौर पर अक्टूबर में उसके पति ने चाकू मारकर हत्या कर दी थी। इस साल देश के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में घरेलू हिंसा के 14 अन्य पीड़ितों के साथ उन्हें याद किया गया।

46 वर्षीय कुलवंत कौर की 13 अक्टूबर को उनके न्यू वेस्टमिंस्टर स्थित घर में चाकू मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने उनके पति बलवीर सिंह को हिरासत में लिया था और उस पर दूसरी डिग्री की हत्या का आरोप लगाया।

सीटीवी न्यूज चैनल की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को लोगों का एक समूह 22 से 57 वर्ष की आयु वर्ग की पीड़ित महिलाओं के सम्मान में तख्तियां लेकर रॉबसन स्क्वायर पर एकत्र हुआ। प्रत्येक तख्ती पर मारी गई महिलाओं में से एक का नाम लिखा था और लोग उन्हें पकड़कर चुपचाप खड़े थे।

वैंकूवर बलात्कार राहत और महिला आश्रय की प्रवक्ता हिल्ला कर्नर ने सीटीवी न्यूज को बताया, वे श्वेत महिलाएं हैं, दक्षिण एशियाई महिलाएं हैं, स्वदेशी महिलाएं हैं... महिलाओं के खिलाफ पुरुष हिंसा सभी महिलाओं को आहत कर रही है।

उन्होंने आगे कहा, हमारे पास पूरी संख्या भी नहीं है, पुलिस से स्पष्ट जानकारी प्राप्त करना बहुत कठिन है।

14 अक्टूबर को शाम करीब 5 बजे रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की न्यू वेस्टमिंस्टर टुकड़ी के अधिकारियों को सुजुकी स्ट्रीट के 200-ब्लॉक पर बुलाया गया। जहां कौर को गंभीर हालत में पाया गया।

ब्रिटिश कोलंबिया आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के सहयोग से प्रतिक्रिया देने वाले अधिकारियों द्वारा जान बचाने के प्रयासों के बावजूद, कौर ने दम तोड़ दिया।

बलवीर सिंह को पहले कौर के खिलाफ धमकी देने और रिहाई आदेश का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था कि उसका उसके साथ कोई संपर्क नहीं है।

हिल्ला कर्नर ने कहा, यदि ऐसे पुरुष हैं जो हिंसक माने जाते हैं तो आपको उन पर नजर रखने, उन पर निगरानी रखने का एक तरीका ढूंढना होगा, अन्यथा वे महिलाओं को नुकसान पहुंचाएंगे।

कौर अपने बेटे को बेहतर जीवन और उज्जवल भविष्य देने के लिए 2019 में कनाडा आ गईं।

पारिवारिक मित्र गुलप्रीत राय-संघा ने उस समय एक साक्षात्कार में सीटीवी न्यूज़ को बताया, मुझे उम्मीद है कि उसे याद किया जाएगा कि वह वास्तव में एक अद्भुत मां और एक अद्भुत इंसान थी। जिसने अपने बच्चे को बेहतर जीवन देने के लिए बहुत मेहनत की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.