logo-image

फॉर्म में आधार की जानकारी अनिवार्य: ईसीआई के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू नहीं करेगा ईसीआई

फॉर्म में आधार की जानकारी अनिवार्य: ईसीआई के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू नहीं करेगा ईसीआई

Updated on: 09 Feb 2024, 04:15 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मतदाताओं को अनिवार्य रूप से अपना आधार नंबर प्रदान करने के लिए बाध्य करने वाले फॉर्म को संशोधित नहीं करने के लिए भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के अधिकारियों के खिलाफ अवमानना कार्रवाई शुरू करने से इनकार कर दिया।

चुनाव निकाय ने पहले शीर्ष अदालत के समक्ष कहा था कि वह फॉर्म में स्पष्टीकरण परिवर्तन जारी करने पर विचार कर रहा है क्योंकि मतदाता पंजीकरण (संशोधन) नियम 2022 के तहत आधार संख्या को मतदाता सूची के साथ जोड़ना अनिवार्य नहीं है।

कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी. निरंजन द्वारा दायर अवमानना याचिका में आरोप लगाया गया कि पर्याप्त समय होने के बाद भी, ईसीआई अधिकारियों ने फॉर्म, विशेष रूप से फॉर्म 6 (नए मतदाताओं के लिए आवेदन पत्र) और 6बी (मतदाता सूची प्रमाणीकरण के प्रयोजन के लिए आधार संख्या की जानकारी का पत्र) फॉर्म को संशोधित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

मुकदमेबाजी के पहले दौर में, निरंजन द्वारा दायर एक रिट याचिका का जवाब देते हुए, ईसीआई ने सितंबर 2023 में सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आधार विवरण जमा करना स्वैच्छिक था और मतदाता सूची को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में 66 करोड़ से अधिक आधार नंबर पहले ही अपलोड किए जा चुके हैं।

याचिका में कहा गया है कि मौजूदा फॉर्म मतदाता को आधार नंबर देने के लिए मजबूर करते हैं, हालांकि चुनाव आयोग का दावा है कि आधार विवरण जमा करना वैकल्पिक है।

शीर्ष अदालत के समक्ष दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि ईसीआई इस बात पर जोर दे रहा है कि उसके अधिकारी मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करें और राज्य अधिकारी गांव और बूथ स्तर के अधिकारियों पर मतदाताओं से आधार संख्या एकत्र करने के लिए दबाव डाल रहे हैं।

इसमें दावा किया गया कि जमीनी स्तर के अधिकारी मतदाताओं को अपने आधार नंबर जमा करने के लिए मजबूर कर रहे हैं और मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं कि यदि आधार कार्ड नंबर प्रदान नहीं किया गया तो मतदाता अपना वोट खो देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.