logo-image

2024 बुकर पुरस्कार के निर्णायक मंडल में ब्रिटिश भारतीय संगीतकार

2024 बुकर पुरस्कार के निर्णायक मंडल में ब्रिटिश भारतीय संगीतकार

Updated on: 14 Dec 2023, 09:05 PM

लंदन:

वार्नर ब्रदर्स की मोगली और मिडनाइट्स चिल्ड्रन सहित 70 से अधिक फिल्मों में संगीत देने वाले प्रसिद्ध ब्रिटिश-भारतीय संगीतकार नितिन साहनी को गुरुवार को 2024 बुकर पुरस्कार निर्णायकों में से एक घोषित किया गया।

निर्णायकमंडल का अध्यक्ष कलाकार और लेखक एडमंड डी वाल को नामित किया गया है। अन्य सदस्यों में 59 वर्षीय साहनी के अलावा उपन्यासकार सारा कोलिन्स, गार्जियन फिक्शन संपादक जस्टिन जॉर्डन और लेखक तथा प्रोफेसर यियुन ली भी शामिल होंगी। प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार के लिए आवेदन खुल चुके हैं।

पांच सदस्यीय निर्णायकमंडल 1 अक्टूबर 2023 और 30 सितंबर 2024 के बीच अंग्रेजी में लिखे गए और ब्रिटेन और/या आयरलैंड में प्रकाशित किसी भी राष्ट्रीयता के लेखकों द्वारा लंबी अवधि के उपन्यासों के सर्वोत्तम कार्यों की तलाश करेगा।

साहनी ने गुरुवार को एक्स पर लिखा, 2024 के लिए बुकर पुरस्कार का निर्णायक बनने पर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

आइवर नोवेलो 2017 लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के प्राप्तकर्ता साहनी ने कई एल्बम और 70 से अधिक फिल्म और टीवी स्कोर रिकॉर्ड किए हैं।

इनमें 1981 के बुकर पुरस्कार विजेता सलमान रुश्दी की मिडनाइट्स चिल्ड्रन और बुकर-शॉर्टलिस्टेड उपन्यासकार झुम्पा लाहिड़ी की द नेमसेक के साथ-साथ मोगली: लीजेंड ऑफ द जंगल, ह्यूमन प्लैनेट के रूपांतरण शामिल हैं।

संगीत प्रतिभा के पास ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों से आठ मानद डॉक्टरेट हैं और वह कॉम्प्लिसिट सहित कई चैरिटी के बोर्ड में हैं।

पिछले चार वर्षों से वह पीआरएस फाउंडेशन के अध्यक्ष रहे हैं, जो नए संगीत और प्रतिभा विकास के लिए ब्रिटेन की फंडिंग संस्था है। साथ ही वह एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज, ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स और ग्रैमी पुरस्कार के सदस्य भी हैं।

एक नियमित सांस्कृतिक और राजनीतिक टिप्पणीकार साहनी ने ब्रिटेन की सभी प्रमुख ब्रॉडशीट के लिए लेख लिखे हैं और अगले वर्ष अपने लिखित कार्य का एक संकलन जारी करने वाले हैं।

वार्नर म्यूजिक के लिए उनका नवीनतम एल्बम, आइडेंटिटी, अक्टूबर 2023 में जारी किया गया था।

बुकर पुरस्कार के क्रम में 12 या 13 पुस्तकों की बुकर डोजेन की घोषणा जुलाई 2024 में की जाएगी, जिसमें छह पुस्तकों की सितंबर में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

बुकर पुरस्कार 2024 के विजेता की घोषणा नवंबर में की जाएगी। विजेता को 50 हजार ब्रिटिश पाउंड मिलेंगे और साथ ही शॉर्टलिस्ट किए गए छह लेखकों में से प्रत्येक को 2,500 ब्रिटिश पाउंड दिए जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.