logo-image

450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलने से बचत कर सकेंगी महिलाएँ: राजस्थान के सीएम

450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलने से बचत कर सकेंगी महिलाएँ: राजस्थान के सीएम

Updated on: 01 Jan 2024, 09:45 PM

जयपुर:

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सोमवार को कहा कि 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलने से राज्य की महिलाओं को बचत करने में मदद मिलेगी।

भाजपा के चुनावी वादे के मुताबिक, राज्य में बीपीएल और उज्ज्वला योजनाओं की लाभार्थी महिलाओं को 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। लाभ उठाने के लिए पात्र उम्मीदवारों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत राज्य भर के शहरों और गांवों में आयोजित किए जा रहे शिविरों में अपना पंजीकरण कराना होगा।

पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान लाभार्थी महिलाओं को 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलता था।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत हर परिवार (उज्ज्वला और बीपीएल श्रेणी) को 450 रुपये प्रति माह में एक सिलेंडर मिलेगा।

यदि कोई उपभोक्ता एक माह में दो सिलेंडर की डिलीवरी लेता है तो उसे केवल एक सिलेंडर पर ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी। सब्सिडी का पैसा उपभोक्ता के बैंक खाते में उपलब्ध कराया जाएगा।

सब्सिडी योजना से राज्य के खजाने पर हर महीने 52 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

फिलहाल तेल एवं गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 906 रुपये में उपलब्ध करा रही हैं। केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला कनेक्शन धारकों को 300 रुपये की छूट या सब्सिडी दी जाती है।

राज्य में 66 लाख उज्ज्वला और चार लाख बीपीएल लाभार्थी हैं।

योजना पर टिप्पणी करते हुए उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिलने से महिलाओं का जीवन आसान हो जाएगा।

एक अन्य उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि भाजपा सरकार ने फिर साबित कर दिया है कि वह पिछड़े और गरीब वर्गों के विकास के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.