logo-image

ब्रिटेन की संसद में पेश किया जाएगा रवांडा को सुरक्षित देश घोषित करने वाला विधेयक

ब्रिटेन की संसद में पेश किया जाएगा रवांडा को सुरक्षित देश घोषित करने वाला विधेयक

Updated on: 07 Dec 2023, 09:35 AM

लंदन:

ब्रिटिश गृह सचिव जेम्स क्लेवरली गुरुवार को संसद में सेफ्टी ऑफ रवांडा विधेयक पेश करेंगे, जिसमें यह स्पष्ट किया जाएगा कि देश एक सुरक्षित स्थान है और अवैध प्रवासियों को कानूनी रूप से वहाँ स्थानांतरित किया जा सकता है।

एक बार विधेयक - जो अब तक संसद में पेश किए गए सबसे कठिन आव्रजन कानूनों में से एक है - को शाही स्वीकृति मिल जाती है, तो यह यूके के लिए लोगों को स्थानांतरण के लिए संसाधित करने और रवांडा के लिए निष्कासन उड़ानें शुरू करने के लिए अगले कदम शुरू करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

गृह मंत्रालय के अनुसार, ब्रिटिश सरकार जल्द से जल्द सदन के माध्यम से आपातकालीन कानून को तेजी से आगे बढ़ाने का इरादा रखती है।

रवांडा की नई सुरक्षा (शरण और आव्रजन) विधेयक का मसौदा क्लेवरली और रवांडा के विदेश मामलों के मंत्री डॉ विंसेंट बिरुता द्वारा हस्ताक्षरित संधि पर आधारित है।

सुप्रीम कोर्ट की सभी चिंताओं का जवाब देते हुए गृह मंत्रालय ने कहा - ब्रिटेन के कानून में यह स्पष्ट है कि रवांडा शरण चाहने वालों के लिए एक सुरक्षित देश है।

कानून और संधि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की नौकाओं को रोकने की प्राथमिकता पर आधारित है और यह सुनिश्चित करती है कि लोगों को पता चले कि यदि वे अवैध रूप से ब्रिटेन आते हैं, तो वे यहाँ नहीं रह पाएंगे।

सुनक ने कहा कि अवैध प्रवासन के अंतहीन संकट से ब्रिटेन को अरबों पाउंड का नुकसान हो रहा है और निर्दोष लोगों की जान जा रही है, यही कारण है कि उनकी सरकार के लिए एक बार और सभी के लिए यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि यह संसद को तय करना चाहिए कि इस देश में कौन आता है, आपराधिक गिरोह नहीं।

प्रधानमंत्री ने कहा, इस नए ऐतिहासिक आपातकालीन कानून के माध्यम से, हम अपनी सीमाओं को नियंत्रित करेंगे, लोगों को खतरनाक यात्रा करने से रोकेंगे और हमारी अदालतों में लगातार आने वाली कानूनी चुनौतियों को समाप्त करेंगे।

उन्होंने कहा, और हम विधेयक के प्रमुख हिस्सों से मानवाधिकार अधिनियम की धाराओं को, विशेष रूप से रवांडा के मामले में, गायब कर देंगे, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारी योजना को रोका नहीं जा सके।

संधि के आधार पर, कानून ब्रिटेन की अदालतों और न्यायाधिकरणों को किसी व्यक्ति को रवांडा में हटाने में देरी करने या रोकने से रोकेगा, इस आधार पर कि उन्हें असुरक्षित देश में निकाले जाने का खतरा है।

विधेयक यह भी स्पष्ट करेगा कि ब्रिटेन की संसद संप्रभु है, और संसद के किसी भी अधिनियम की वैधता अंतर्राष्ट्रीय कानून से अप्रभावित है।

रवांडा वर्तमान में सुरक्षा चाहने वाले 1,35,000 से अधिक लोगों की मेजबानी करता है और उनके पास सुरक्षा प्रदान करने और अपने देश में लोगों को आगे बढ़ने में सहायता करने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.