logo-image
लोकसभा चुनाव

बिलावल भुट्टो ने पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए पारंपरिक राजनीति को खत्म करने का किया वादा

बिलावल भुट्टो ने पारिवारिक विरासत को आगे बढ़ाते हुए पारंपरिक राजनीति को खत्म करने का किया वादा

Updated on: 04 Feb 2024, 11:25 AM

इस्लामाबाद:

पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और राजनीतिक इतिहास, संघर्ष और बलिदान की विरासत वाले भुट्टो परिवार के उत्तराधिकारी, एक समानांतर राजनीतिक कथा का प्रसार करने के लिए तैयार हैं, जिसका उद्देश्य है नफरत और बदले की ध्रुवीकृत राजनीति से बाहर निकलने का रास्ता पेश करें, जिससे वह देश में 8 फरवरी के आम चुनावों में एक मजबूत उम्मीदवार बन सकें।

बिलावल ने कहा कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी का प्रतीक तीर, उन्हें अपनी मां और पूर्व प्रधान मंत्री बेनजीर भुट्टो से विरासत में मिला है, जिनकी 2007 में हत्या कर दी गई थी, जो आत्मसम्मानित, भरोसेमंद, जीत का प्रतीक है।

उन्होंने कहा, हम पारंपरिक राजनीति और नफरत तथा विभाजन को खत्म करने का वादा कर रहे हैं और पाकिस्तान के लोगों से सोचने का नया तरीका चुनने की अपील कर रहे हैं।

8 फरवरी के आम चुनाव में पीटीआई के संस्थापक इमरान खान और उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न को हटाए जाने के बाद बिलावल का मुख्य तर्क पीएमएल (नवाज) और तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ हैं।

पीपीपी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि शरीफ देश के सैन्य प्रतिष्ठान के साथ एक सौदे के माध्यम से लौटे हैं और उनका ध्यान यह पूछने पर केंद्रित है कि उनकी सरकार को क्यों उखाड़ फेंका गया।

ऐसा लगता है कि बिलावल का प्रचार एक समानांतर आख्यान पर केंद्रित है, जो शरीफ जैसे राजनेताओं द्वारा की जाने वाली विभाजन की पारंपरिक राजनीति को समाप्त करने की मांग कर रहा है।

बिलावल ने एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए कहा, हम स्वीकार करते हैं कि लोगों के अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको व्यक्तिगत दुश्मनी विकसित करनी होगी।

यह कहना गलत नहीं होगा कि बिलावल का मुख्य फोकस पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांतों में मजबूत पैठ बनाना है क्योंकि उन्होंने लाहौर से भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

राजनीतिक विश्लेषक अदनान शौकत ने कहा,इमरान खान जेल में हैं और चुनाव नहीं लड़ रहे हैं, उनकी पार्टी (पीटीआई) को 9 मई के बाद से एक कार्रवाई के माध्यम से खत्म कर दिया गया है, नवाज शरीफ वापस आ गए हैं और सभी ने उनकी कानूनी प्रतिबद्धताओं को सचमुच लुप्त होते देखा है, यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि वह और उनकी पार्टी आ गई है। शक्तिशाली सेना के साथ समझौते के माध्यम से, और शरीफ के राजनीतिक भाषण खान की सरकार में समस्याओं को उजागर करने पर अधिक केंद्रित रहे हैं। इस परिदृश्य में जहां पार्टियां एक-दूसरे को गद्दार कह रही हैं, बिलावल ने खुद को अलग और संयमित तरीके से स्थापित किया है।

शौकत ने कहा,हमने बिलावल को सच्चाई और मेल-मिलाप, राजनीतिक प्रतिशोध की समाप्ति और राजनीतिक कैदियों की रिहाई का संकल्‍प लेते देखा है। वह युवाओं के बारे में भी बात करते हैं और एक नई योजना के साथ और अब पुरानी विफल पारंपरिक राजनीतिक रणनीति विभाजन, नफरत और प्रतिशोध से आगे बढ़ने के लिए नए युग के नए विचारों की आवश्यकता है।

बिलावल ने एक साक्षात्कार में कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने और सैन्य प्रतिष्ठानों के मजबूत प्रभाव को नकारने के लिए इस देश में राजनीति कैसे की जानी चाहिए, इसके लिए खेल के मौलिक नियम या आचार संहिता विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। जिन्होंने दशकों तक सीधे तौर पर देश पर शासन किया है और अभी भी राजनीतिक किंगमेकर के रूप में शासन करते हैं।

बिलावल खान और पीटीआई के बड़े समर्थक मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, जो अपने नेता और पार्टी चिन्ह के चुनाव दौड़ से बाहर होने के बाद असुरक्षित हैं। बिलावल जो कथा सुना रहे हैं वह निश्चित रूप से पीटीआई समर्थकों के कानों के लिए सकारात्मक आशावादी संगीत है, जो पीपीपी को अपने भावी गठबंधन सहयोगी के रूप में देखने के इच्छुक हो सकते हैं।

जबकि शरीफ को पाकिस्तान के अगले प्रधान मंत्री के रूप में देखा जा रहा है, चुनाव को मोटे तौर पर चुनाव के बजाय चयन की प्रक्रिया कहा जा रहा है। हालांकि, बिलावल की समानांतर कथा सही बिंदुओं पर प्रहार करती है और अपने साथ पासा पलटने की क्षमता रखती है, इससे वह और उनकी पार्टी सतर्क रहने वाली ताकत बन जाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.