logo-image

आम चुनाव से पहले सेना तैनात करेगा बांग्लादेश

आम चुनाव से पहले सेना तैनात करेगा बांग्लादेश

Updated on: 18 Dec 2023, 03:15 PM

ढाका:

लगातार तनाव के बीच, बांग्लादेश में 7 जनवरी 2024 को होने वाले आम चुनावों से पहले सुरक्षा सुनिश्चित करने में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए सेना के जवानों को पूरे देश में तैनात किया जाएगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेशी चुनाव आयोग के सचिव मोहम्मद जहांगीर आलम ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने रविवार को आगामी आम चुनाव के दौरान सेना की तैनाती को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।

जहांगीर आलम ने कहा कि सेना के जवान किसी भी आकस्मिक स्थिति में कड़ी प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहेंगे। यह निर्णय रविवार को राष्ट्रपति और मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अवल के बीच एक बैठक में लिया गया।

इससे पहले, आयोग ने बढ़ते राजनीतिक तनाव की पृष्ठभूमि में महत्वपूर्ण चुनावों की तैयारी के लिए 29 दिसंबर से 13 दिनों के लिए देश भर में सैनिकों को तैनात करने की अपनी योजना की घोषणा की थी।

अक्टूबर के अंत से, देश की विपक्षी पार्टियों ने सत्तारूढ़ बांग्लादेश अवामी लीग (एएल) पार्टी सरकार पर सत्ता छोड़ने और गैर-पक्षपातपूर्ण प्रशासन के तहत अगला चुनाव कराने के लिए दबाव बनाने के लिए 11वें चरण में नाकेबंदी की है।

कथित तौर पर विपक्षी आंदोलन के कारण वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है। अक्टूबर के अंत से लगभग हर दिन ढाका और दक्षिण एशियाई देश में अन्य जगहों पर पुलिस और श्रमिकों के बीच घातक झड़पें हुई हैं।

इस बीच, 12वें राष्ट्रीय चुनाव से उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो गई।

प्रधानमंत्री शेख हसीना की एएल और उसकी प्रमुख सहयोगी जातीय पार्टी और स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ रहे लोगों सहित 28 राजनीतिक दलों के 2,260 उम्मीदवारों को मंजूरी दी गई।

सत्तारूढ़ आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने रविवार को कहा कि वह जातीय पार्टी और अन्य गठबंधन सहयोगियों के साथ कुछ सीटें साझा करेंगे और ऐसे निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी के उम्मीदवारों को वापस ले लेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.