logo-image

बांग्लादेश: बीएनपी की राष्ट्रव्यापी नाकाबंदी के पहले दिन चार की मौत, 500 से ज्यादा गिरफ्तार

बांग्लादेश: बीएनपी की राष्ट्रव्यापी नाकाबंदी के पहले दिन चार की मौत, 500 से ज्यादा गिरफ्तार

Updated on: 01 Nov 2023, 09:10 AM

ढाका:

विपक्ष की राष्ट्रव्यापी 72 घंटे की रेल, सड़क और जलमार्ग नाकाबंदी के पहले दिन मंगलवार को पूरे बांग्लादेश में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 500 से अधिक बीएनपी-जमात के लोगों को गिरफ्तार किया गया।

देशभर के 14 जिलों में 26 हिंसक झड़पों की खबरें आईं, इस दौरान 24 से ज्यादा सार्वजनिक बसों में आग लगा दी गई, जबकि 18 बसों में तोड़फोड़ की गई।

28 अक्टूबर को ढाका में सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के बाद बीएनपी के एक वरिष्ठ नेता और उनकी पार्टी के दर्जनों सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद जो राजनीतिक अशांति पैदा हुई, वह अब पांच दिनों तक फैल गई है, जिससे मौतें, खून और तबाही मची हुई है। कोई समाधान नजर नहीं आ रहा है।

ढाका में सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश के एक वरिष्ठ विपक्षी नेता और उनकी पार्टी के दर्जनों सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

सत्तारूढ़ अवामी लीग ने मुख्य विपक्षी बीएनपी पर सख्ती बरतने का वादा किया और पार्टी के दो शीर्ष नेताओं सहित 500 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

जैसे-जैसे अगले चुनाव कार्यक्रम का समय तेजी से नजदीक आ रहा है, मौजूदा स्थिति 2014 के चुनावों से पहले की उस अवधि से भयावह समानता रखती है, जिसमें विपक्ष के बहिष्कार के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं।

अब तक, सत्तारूढ़ अवामी लीग स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए प्रतिबद्ध है, जबकि विपक्षी बीएनपी सरकार को चुनाव के समय सरकार के पक्ष में इस्तीफा देने के लिए मजबूर करने के लिए प्रशासन को पंगु बनाना चाहती है।

दोनों पार्टियों के आमने-सामने होने से राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले स्थिति और खराब हो सकती है।

चुनाव आयोग 4 नवंबर को सभी 44 पंजीकृत राजनीतिक दलों के साथ बातचीत करेगा। उम्मीद है कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा सामान्य परंपरा के अनुरूप नवंबर के मध्य में की जाएगी।

संविधान के अनुसार, संसदीय चुनाव वर्तमान संसद के पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति से 90 दिनों के भीतर होने चाहिए जो 29 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

90 दिनों की गिनती 1 नवंबर से शुरू हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.