logo-image

सिडनी चर्च में चाकूबाजी घटना के बाद छापे में सात नाबालिग गिरफ्तार

सिडनी चर्च में चाकूबाजी घटना के बाद छापे में सात नाबालिग गिरफ्तार

Updated on: 24 Apr 2024, 04:55 PM

सिडनी:

सिडनी के वेकले चर्च में पादरी को चाकू मारने के मामले के बाद बुधवार को एक आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया गया जिसमें पूरे सिडनी में सात नाबालिगों को गिरफ्तार किया गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस (एएफपी) की डिप्टी कमिश्नर क्रिसी बैरेट ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पुष्टि की, सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है, सभी नाबालिग हैं, और अन्य पांच हमारी पूछताछ में पुलिस की सहायता कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, वेकले चाकूबाजी मामले पर हमारी जेसीटीटी (संयुक्त काउंटर टेररिज्म टीम) जांच कर रही है। इस कड़ी में, हमने कथित अपराधी और उसके कुछ साथियों के नेटवर्क के बीच संबंधों की पहचान की है, जिनके बारे में हमारा मानना है कि वे हिंसक विचारधारा वाले हैं।

ऑपरेशन स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:15 बजे शुरू हुआ, जिसमें एएफपी और न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स (एनएसडब्ल्यूपीएफ) के 400 से ज्यादा अधिकारी शामिल थे। दक्षिण-पश्चिमी सिडनी में कुल 13 तलाशी वारंट एग्जीक्यूट किए गए हैं।

एनएसडब्ल्यूपीएफ के डिप्टी कमिश्नर डेविड हडसन ने कहा कि 16 वर्षीय अपराधी की गिरफ्तारी के बाद कई सहयोगियों की पहचान की गई, जिन पर और अधिक ध्यान देने और जांच की आवश्यकता है।

हडसन ने कहा, ये धार्मिक रूप से प्रेरित हिंसक चरमपंथी विचारधारा वाला हैं। घटना के बाद से ये जांच आगे बढ़ रही है। जांच में व्यापक निगरानी गतिविधियां और उन व्यक्तियों की गहन जांच शामिल है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा, वे सभी एक-दूसरे को जानते हैं, कुछ तो काफी करीब से जानते हैं, सभी का एक ही मकसद था।

15 अप्रैल को, स्थानीय समयानुसार शाम लगभग 7:10 बजे पुलिस को सूचना मिली थी कि सिडनी के वेकली चर्च में पादरी को चाकू मारा गया है। 53 वर्षीय पादरी को सिर पर गंभीर चोटें आयी थी।

एक 16 वर्षीय नाबालिग को घटनास्थल पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। उसके खिलाफ आतंकवादी घटना में शामिल होने का आरोप है। इस अपराध के तहत अधिकतम आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.