logo-image

मैराथन धावक केल्विन किप्टम की मौत: पुलिस ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

मैराथन धावक केल्विन किप्टम की मौत: पुलिस ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

Updated on: 15 Feb 2024, 02:55 PM

नैरोबी:

केल्विन किप्टम की मौत के मामले में गिरफ्तारियां की गई हैं, क्योंकि उनके पिता सैमसन चेरुइयोट ने दावा किया था कि कार दुर्घटना से पहले चार अजनबी उनके घर पर मैराथन विश्व रिकॉर्डर की तलाश में आए थे।

केन्याई पुलिस ने पुष्टि की कि चेरुइयोट द्वारा गहन जांच की मांग के बाद चार अज्ञात लोगों को हिरासत में लिया गया है।

के24 टीवी ने कीयो साउथ सब काउंटी के कमांडेंट अब्दुल्लाही दाहिर के हवाले से कहा, आगे की जांच के लिए चारों को एल्गेयो माराक्वेट ले जाया गया।

केन्याई अखबार डेली नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, किप्टम टोयोटा प्रीमियो चला रहे थे। उनके साथ दो यात्री और सवार थे, जिसमें उनके कोच गेरवाइस और एक महिला थी जिनका नाम शेरोन कोस्गे बताया जा रहा है।

शेरोन कोस्गे गंभीर रूप से घायल हो गईं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जबकि एथलीट और उनके कोच ने इस हादसे में अपनी जान गंवा दी जिसके बाद शवों को रेसकोर्स अस्पताल के मुर्दाघर में ले जाया गया।

काउंटी कमांडर ने कहा, यह एक दुर्घटना थी, जिसमें विश्व मैराथन रिकॉर्ड धारक केल्विन किप्टम कार खुद ड्राइव कर रहे थे और उनके साथ अन्य लोग भी थे। किप्टम और हाकिज़िमाना की मौके पर ही मौत हो गई और शेरोन को एल्डोरेट के रेसकोर्स अस्पताल ले जाया गया।

काउंटी कमांडर के अनुसार, किप्टम ने वाहन से नियंत्रण खो दिया, जिसके बाद कार सड़क से उतर गई और लगभग 60 मीटर दूर खाई में गिरने से पहले एक बड़े पेड़ से टकराई।

किप्टम हाल के वर्षों में रोड रनिंग में उभरने वाली सबसे रोमांचक नई संभावनाओं में से एक थे। उन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने दिसंबर 2022 में वालेंसिया में मैराथन की शुरुआत करते हुए 2:01:53 का समय लेकर जीत हासिल की।

एक साल से भी कम समय के बाद अपनी तीसरी मैराथन में उन्होंने शिकागो में जीत हासिल करने के लिए 2:00:35 के साथ विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

उस प्रदर्शन के साथ वर्ष की शुरुआत में लंदन मैराथन में 2:01:25 के कोर्स रिकॉर्ड में उनकी जीत के साथ, उन्हें पुरुषों की आउट-ऑफ-स्टेडिया स्पर्धाओं के लिए 2023 विश्व एथलीट ऑफ द ईयर नामित किया गया।

केल्विन किप्टम ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया और लिस्बन हाफ मैराथन में 59:54 का समय लेकर पांचवें स्थान पर रहे। साथ ही उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। वह पेरिस ओलंपिक के लिए चुनी गई केन्याई टीम में थे।

विश्व एथलेटिक्स के अध्यक्ष सेबेस्टियन को ने कहा, केल्विन किप्टम और उनके कोच गेरवाइस हाकिज़िमाना की क्षति के बारे में जानकर हम स्तब्ध और बहुत दुखी हैं। विश्व एथलेटिक्स की ओर से, हम उनके परिवारों, दोस्तों, टीम के साथियों और केन्याई राष्ट्र के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.