logo-image

प्रदूषण से निपटने को स्‍थाई व दीर्घकालिक उपाय की जरूरत : डॉ. रणदीप गुलेरिया

प्रदूषण से निपटने को स्‍थाई व दीर्घकालिक उपाय की जरूरत : डॉ. रणदीप गुलेरिया

Updated on: 11 Nov 2023, 02:10 PM

नई दिल्ली:

हर साल जब सर्दी का मौसम शुरू होता है, स्कूलों को बंद करना, सम-विषम वाहन नियम को लागू करना, हवा की गुणवत्ता के स्तर को बढ़ाने के लिए पानी के छिड़काव और कृत्रिम बारिश का उपयोग करना हर साल एक मानक बन गया है, लेक‍िन ये उपाय बहुत कारगर साबित नहीं होते। यह बात शीर्ष पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कही।

आईएएनएस से बात करते हुए, मेदांता गुरुग्राम के इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल मेडिसिन, रेस्पिरेटरी एंड स्लीप मेडिसिन के अध्यक्ष डॉ. गुलेरिया ने कहा कि ये उपाय पिछले 10 वर्षों से विशेष रूप से उठाए गए हैं।

लेक‍िन ज़रूरत इस बात की है कि बेहतर हवा के लिए एक स्थायी योजना बनाई जाए, जो पूरे साल चलती रहे। उन्होंने कहा कि हालांकि सर्दियों के प्रदूषण के स्तर के बारे में अधिक बात की जाती है, लेकिन साल के अधिकांश समय के दौरान भारत में हवा की गुणवत्ता आम तौर पर खराब होती है।

“ मैं कहूंगा कि वायु प्रदूषण अब लगभग,10 वर्षों से एक वार्षिक घटना बन गया है। यह कुछ ऐसा है, जो कारकों के संयोजन के कारण हुआ है।”डॉ गुलेरिया वाहनों के बढ़ते भार, अनियोजित निर्माण, डीजल जनरेटर के उपयोग, दिवाली के दौरान पटाखे जलाने और आसपास के राज्यों में फसलों को जलाने की ओर इशारा करते हुए इन्हें मानव निर्मित प्रभाव कहते हैं।

दूसरी ओर प्राकृतिक कारण हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा,“ सिंधु-गंगा का मैदान एक भूमि से घिरा हुआ क्षेत्र है और इसलिए वर्ष के के दौरान, बहुत कम हवा होती है और जो भी प्रदूषण पैदा होता है, वह वास्तव में तापमान में बदलाव के कारण ठंडा होकर जमीनी स्तर पर बस जाता है।

इन कारकों के संयोजन से हम सर्दियों के महीनों में जो देखते हैं वह होता है।

डॉ. गुलेरिया ने कहा, इन समयों के दौरान “हमारे पास हमेशा पानी छिड़कने, कृत्रिम बारिश, स्कूलों को रोकने जैसी त्वरित उपाय होते हैं। लेकिन एक स्थायी योजना की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि खराब वायु गुणवत्ता, जो तब होती है, जब हम जिस हवा में सांस लेते हैं, वह तेजी से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, जमीनी स्तर के ओजोन, सीसा और कणीय पदार्थ से भर जाती है, जो मानव शरीर को अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों में गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।”

जब प्रदूषण का स्तर गंभीर या बहुत गंभीर सीमा में चला जाता है, तो अजन्मे बच्चे से लेकर, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे, अंतर्निहित पुरानी श्वसन और हृदय की समस्याओं वाले लोग, बुजुर्ग और यहां तक कि फिट दिखने वाले लोग भी प्रभावित हो सकते हैं।

डॉ. गुलेरिया ने आईएएनएस को बताया, उनकी अंतर्निहित बीमारियां बदतर हो रही हैं, सांस लेने में कठिनाई, खांसी, सीने में जकड़न, घरघराहट, और इस वजह से, उनमें से कई को दवा बढ़ानी पड़ती है और वे आपातकालीन स्थिति में पहुंच जाते हैं।

उन्होंने अस्पतालों पर आईसीएमआर के सहयोग से किए गए एक हालिया अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, दिल्ली में जब भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) अधिक होता है, तो अगले चार से छह दिनों में सांस की समस्याओं के कारण बच्चों और वयस्कों में आपातकालीन दौरे काफी बढ़ जाते हैं।

डॉक्टर ने कहा, उच्च एक्‍यूआई स्तर, अधिक अस्पताल में भर्ती होने, अधिक आईसीयू प्रवेश और इसलिए अप्रत्यक्ष रूप से मृत्यु दर की उच्च संभावना का कारण बनता है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि लंबे समय तक वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के संपर्क में रहने से पुराने प्रभाव हो सकते हैं।

“उच्च स्तर के वायु प्रदूषण वाले क्षेत्र में रहने से हृदय रोग का खतरा उतना ही है, जितना उच्च कोलेस्ट्रॉल या धूम्रपान का। यह पुरानी श्वसन संबंधी बीमारियों और स्ट्रोक से भी जुड़ा हुआ है।”

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि यह दिखाने के लिए अच्छा डेटा है कि खराब हवा के लगातार संपर्क से मनोभ्रंश, मधुमेह और फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा भी जुड़ा हुआ है। पल्मोनोलॉजिस्ट ने आईएएनएस को बताया, अध्ययन से यह भी पता चलता है कि गर्भवती महिलाओं पर वायु प्रदूषण का प्रभाव न केवल समय से पहले जन्म का कारण बनता है। इसे हम अंतर्गर्भाशयी विकास मंदता (आईयूजीआर) भी कहते हैं।

डॉ. गुलेरिया ने यह भी कहा कि एक्‍यूआई को बेहतर बनाने के लिए, हमारे पास ऐसे मील के पत्थर होने चाहिए कि समय के साथ हम लोगों को बेहतर हवा में सांस लेने में सक्षम बना सकें। यह ऐसा कुछ नहीं है, जो नहीं किया जा सकता।”

उन्होंने लंदन, लॉस एंजिल्स और न्यू मैक्सिको जैसे अन्य शहरों का उदाहरण दिया, जहां कभी वायु गुणवत्ता का स्तर खराब था, लेकिन अच्छे कार्यों के साथ अब उनमें वायु गुणवत्ता का स्तर बेहतर है।

“आप दिल्ली को देखें, 90 के दशक के अंत में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब थी। लेकिन फिर सीएनजी आई और फिर लोगों को कुछ समय के लिए बेहतर गुणवत्ता वाली हवा मिली।“

डॉक्टर ने आईएएनएस को बताया, लेकिन फिर भी डीजल वाहनों के कारण, बढ़ते निर्माण, शहर को अधिक हरा-भरा नहीं बनाने और यात्रा के लिए पर्यावरण के अनुकूल तरीकों की योजना नहीं बनाने से प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ गया है।

उन्होंने उत्सर्जन के स्रोत को लक्षित करके, कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और अधिक पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को अपनाने के द्वारा एक व्यावहारिक और टिकाऊ योजना विकसित करने का आह्वान किया।

डॉ गुलेरिया ने कहा, “वायु प्रदूषण के खिलाफ एक स्थायी बहु-आयामी हमला होना चाहिए। पर्यावरण कोई चिकित्सीय आपातकाल नहीं है; हमारे पास यह हर साल होगा। और फिर हम सर्दियों के महीनों के दौरान बहुत शोर करते हैं, लेकिन फिर इसके बारे में भूल जाते हैं। ”

उन्‍होंने कहा, प्रदूषण से निपटने के लिए व्‍यवहारि‍क समाधान बनाना चाहि‍ए, और सभी को इसमें भागीदार होना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.