logo-image

एप्पल आईफोन 7 यूजर्स को 35 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी

एप्पल आईफोन 7 यूजर्स को 35 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी

Updated on: 19 Jan 2024, 06:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एप्पल ने यूएस क्लास एक्शन मुकदमे को निपटाने के लिए एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस यूजर्स को 35 मिलियन डॉलर का भुगतान करेगी, जो डिवाइस में डिफेक्टिव चिप के कारण ऑडियो समस्याओं से परेशान थे।

मैकरूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अब पात्र ग्राहकों को ईमेल के जरिए जानकारी देना शुरू कर दिया है। जो यूजर्स एप्पल से भुगतान प्राप्त करने के पात्र हैं, वह 16 सितंबर 2016 और 3 जनवरी 2023 के बीच आईफोन 7 या आईफोन 7 प्लस के मालिक होने चाहिए।

स्पीकर संबंधी समस्याओं के संबंध में एप्पल के पास एक दस्तावेजी शिकायत भी होनी चाहिए, या यूजर्स ने डिवाइस की मरम्मत या बदलने के लिए एप्पल को भुगतान किया होगा। निपटान या ऑप्ट-आउट के लिए भुगतान विधि ऑब्जेक्ट चुनने की अंतिम तिथि 3 जून है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रस्तावित समझौते को 18 जुलाई को कैलिफोर्निया की अदालत द्वारा अनुमोदित किया जाना आवश्यक है। एप्पल को अपनी जेब से भुगतान करने वालों को 349 डॉलर तक और दूसरों को 125 डॉलर तक की पेशकश की गई है।

2019 में लूप डिजीज ऑडियो इश्यू को लेकर कई अमेरिकी राज्यों में एप्पल पर मुकदमा दायर किया गया था। मुकदमों में दावा किया गया कि एप्पल ने वारंटी का उल्लंघन और उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया है।

समझौते पर सहमत होने के बावजूद, एप्पल ने गलत काम के सभी आरोपों से इनकार किया, और मामले की सुनवाई करने वाली अदालत ने एप्पल या वादी के पक्ष में फैसला नहीं सुनाया। इस बीच, एप्पल ने मांग की है कि ऐप स्टोर पेमेंट मेथड्स पर चल रहे विवाद के बीच फोर्टनाइट एपिक गेम्स उसे कानूनी शुल्क के लिए 73 मिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान करे।

एप्पल इनसाइडर की रिपोर्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 16 जनवरी को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने किसी भी पक्ष की अपील पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिससे एपिक गेम्स और एप्पल के बीच तीन साल की कानूनी लड़ाई समाप्त हो गई। लेकिन, मामला खत्म होने के बाद न्यायाधीश यवोन गोंजालेज रोजर्स ने फैसला सुनाया कि एपिक गेम्स पर कानूनी शुल्क और अन्य लागतों में एप्पल का 73 मिलियन डॉलर बकाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.