logo-image

आईफोन 15 लॉन्च के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार को लेकर उत्साहित एप्पल 

आईफोन 15 लॉन्च के साथ भारत के स्मार्टफोन बाजार को लेकर उत्साहित एप्पल 

Updated on: 13 Sep 2023, 06:25 PM

नई दिल्ली:

आईफोन 15 के साथ एप्पल ने भारत को वैश्विक बिक्री दिवस (22 सितंबर) पर मेक इन इंडिया डिवाइस की भविष्य की योजना व इसरो द्वारा निर्मित नाविक नामक जीपीएस के लिए समर्थन और देश में नए प्रोडक्ट्स की उपलब्धता (जो पिछले साल शुरू हुई थी) के साथ एक आकर्षक स्थान बना दिया है। वैश्विक बाज़ारों में स्थानीय विनिर्माण दोगुना हो गया है।

स्मार्टफोन बाजार के प्रीमियम, पहली बार एंड्रॉइड से एप्पल इकोसिस्टम में शिफ्ट होने वाले यूजर्स और एक युवा आबादी के कारण, भारत अब चीन, अमेरिका, जापान और यूके के बाद एप्पल के लिए टॉप 5 वैश्विक बाजारों में से एक है।

काउंटरपॉइंट अनुसंधान निदेशक तरुण पाठक ने आईएएनएस को बताया, हमने एक निश्चित प्रवृत्ति देखी है जहां एप्पल अब प्रीवियस जनरेशन के डिवाइस की मजबूत बिक्री के अलावा भारत में अपने नए लॉन्च किए गए आईफोन के लिए कई यूजर्स को आकर्षित कर रहा है, जो देश में एप्पल की समग्र बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि जारी रखता है।

पाठक ने कहा कि बेस आईफोन 15 मॉडलों में भारत में ठोस वृद्धि देखने को मिलेगी, क्योंकि पिछले आईफोन 11, 12 और यहां तक कि 13-जीन मॉडल से शिफ्टिंग होने वाले मॉडलों के लिए एक महत्वपूर्ण अपग्रेड है।

सीईओ टिम कुक के अनुसार, आईफोन की मजबूत बिक्री के कारण एप्पल ने भारत में जून तिमाही में रिकॉर्ड बनाया।

टेक दिग्गज ने इस साल अप्रैल में देश में अपने ब्रांडेड मुंबई और दिल्ली रिटेल स्टोर खोले, जिन्हें काफी सराहना मिली।

भारत चालू वित्त वर्ष में मोबाइल फोन निर्यात में 1,20,000 करोड़ रुपये को पार करने के लिए तैयार है और इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुसार, एप्पल की बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 24 में 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, घरेलू विनिर्माण से प्रेरित, एप्पल आईफोन इस साल भारत में एंड्रॉइड-प्रभुत्व वाले स्मार्टफोन बाजार में 7 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए तैयार है।

देश में इस साल की पहली छमाही में एप्पल आईफोन शिपमेंट में 68 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई।

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म साइबरमीडिया अनुसंधान (सीएमआर) के अनुसार, पहली छमाही में एप्पल ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की और 63 प्रतिशत की मजबूत बाजार हिस्सेदारी के साथ सुपर-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (50,000 रुपये से 100,000 रुपये के बीच) पर अपना दबदबा बनाया। ।

सूत्रों के मुताबिक, एप्पल पहली बार अपनी वैश्विक बिक्री के पहले दिन मेक इन इंडिया आईफोन 15 को देश के भीतर बेचेगा और साथ ही पहले से कहीं ज्यादा जल्दी कुछ अन्य बाजारों में निर्यात करेगा।

मेक इन इंडिया आईफोन 15 यूनिट्स का एक छोटा सा सेट इसकी वैश्विक उपलब्धता यानी 22 सितंबर से कुछ ही समय के भीतर अन्य देशों में निर्यात किए जाने की तैयारी है।

ऐसा अनुमान है कि लॉन्च तिमाही में आईफोन 15 की शिपमेंट, जो भारत में बड़े पैमाने पर त्योहारी सीजन की शुरुआत करती है, मेक इन इंडिया पहल में वृद्धि के कारण लगभग 65 प्रतिशत रहेगी।

पिछले साल, तकनीकी दिग्गज ने सितंबर में भारत में फॉक्सकॉन फैसिलिटी में आईफोन 14 को असेंबल करना शुरू किया था, यह वर्षों में पहली बार था जब देश में वैश्विक लॉन्च के कुछ हफ्तों के भीतर एक नया आईफोन असेंबल किया गया था।

इस बार, एप्पल ने लोकेशन-बेस्ड सर्विस के लिए अपने हाई-एंड आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स मॉडल के लिए भारतीय सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम नाविक के लिए भी समर्थन बढ़ाया है।

एप्पल देश में चैनल बनाने और अपने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ऑफर में अधिक निवेश करने पर काम करना जारी रख रहा है।

कुक ने पिछले महीने कहा था, अगर आप इसे देखें, तो यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है और हमें वहां वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। हम वहां अपनी ग्रोथ से बहुत खुश हैं।

ऐप्पल सीईओ ने कहा, इस स्मार्टफोन बाजार में अभी भी हमारी हिस्सेदारी बहुत ही मामूली और कम है, इसलिए मुझे लगता है कि यह हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। और हम इसे पूरा करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा लगा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.