logo-image

सैमसंग नियो क्‍यूएलईडी: बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी व प्रभावशाली ध्वनि वाला आकर्षक स्मार्ट टीवी

सैमसंग नियो क्‍यूएलईडी: बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी व प्रभावशाली ध्वनि वाला आकर्षक स्मार्ट टीवी

Updated on: 08 Oct 2023, 10:30 AM

नई दिल्ली:

सैमसंग का क्यूएलईडी टेलीविजन पोर्टफोलियो भारत सहित वैश्विक बाजार में प्रसिद्ध है, जो अपने स्वयं के ट्रेडमार्क सुधारों के माध्यम से ओएलईडी तकनीक का एक आकर्षक विकल्प प्रदान करता है।

सैमसंग नियो क्‍यूएलईडी 4के टीवी, कंपनी के हाई-एंड टेलीविज़न के लाइनअप में नवीनतम जोड़ है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर है, जो इसे भारत में उपभोक्ताओं के लिए गेमिंग, फिल्में देखने और टीवी शो स्ट्रीमिंग के लिए आदर्श बनाता है।

आइए नियो क्‍यूएलईडी टीवी के 65-इंच संस्करण के बारे में अधिक जानें।

सैमसंग नियो क्‍यूएलईडी टीवीके बारे में सबसे पहली बात जो ध्यान खींचती है, वह है इसका पतला और चिकना डिज़ाइन। इसकी अल्ट्रा-थिन प्रोफाइल और वस्तुतः बेजल-लेस स्क्रीन एक आधुनिक और परिष्कृत लुक देती है, जो किसी भी लिविंग रूम या मनोरंजन स्थान में सहजता से मिश्रित हो जाती है।

निर्माण गुणवत्ता के मामले में, टीवी सैमसंग के उत्कृष्ट मानकों को पूरा करता है। जब सामने से देखा जाता है, तो बेज़ेल्स यथासंभव पतले होते हैं, जो निर्बाध देखने का अनुभव प्रदान करते हैं।

हालांकि, जब केबल प्रबंधन की बात आती है, तो सैमसंग ने ज्यादा सुधार नहीं किया। कंपनी अभी भी उपयोगकर्ताओं से अपेक्षा करती है कि वे टेलीविजन के पीछे की संकीर्ण जाली के माध्यम से केबलों को सावधानीपूर्वक पिरोएं। वैकल्पिक रूप से, किनारों पर एक केबल पैनल या टीवी के किसी अन्य आसानी से सुलभ हिस्से में अधिक परेशानी-मुक्त होता।

टीवी में चार एचडीएमआई पोर्ट हैं और इन सभी को एचडीएमआई 2.1 रेटिंग दी गई है। इसमें दो यूएसबी पोर्ट भी हैं, जो वाईफाई को सपोर्ट करते हैं और एक ईथरनेट पोर्ट भी है।

रिमोट कंट्रोल की बात करें तो यह एक तरह का अनोखा है क्योंकि यह बैटरी से संचालित नहीं होता है। इसके बजाय, सैमसंग सौर ऊर्जा चार्जिंग और यूएसबी सी-टाइप केबल चार्जिंग विकल्प प्रदान करता है। यह कॉम्पैक्ट भी है और सीमित संख्या में बटनों के माध्यम से कार्य करता है।

हालांकि, परीक्षण के दौरान हमने पाया कि रिमोट से टीवी सेंसर की प्रतिक्रिया दर तुलनात्मक रूप से धीमी है। जब रिमोट सीधे टीवी सेंसर की ओर इंगित किया जाता है तो यह अधिक कुशलता से काम करता है।

रिमोट में चार शॉर्टकट बटन हैं - नेटफ्लिक्स, डिज़नी प्‍लस हॉटस्टार, प्राइम वीडियो और सैमसंग टीवी प्लस, और बाकी पावर, सेटिंग्स, माइक्रोफ़ोन, वॉल्यूम और चैनल रॉकर और पॉज़/प्ले के साथ मुख्य डी-पैड जैसी आवश्यक चीज़ें हैं।

जब तस्वीर की गुणवत्ता की बात आती है, तो नियो क्यूएलईडी टीवी वास्तव में यहीं चमकता है। हमने पाया कि टीवी जीवंत और सटीक रंग प्रदान करता है। चाहे आप 4के सामग्री देख रहे हों, गेमिंग कर रहे हों, या अपने पसंदीदा शो स्ट्रीम कर रहे हों, दृश्य आश्चर्यजनक से कम नहीं हैं। चमक का स्तर प्रभावशाली है, जो एचडीआर सामग्री को असाधारण कंट्रास्ट और विवरण के साथ एक दृश्य आनंददायक बनाता है।

144एचजेड रिफ्रेश रेट के साथ यह टीवी गेमिंग के लिए परफेक्ट है। यह बेहद कम इनपुट लैग और शानदार प्रतिक्रिया समय प्रदर्शित करता है, जो इसे एक आदर्श गेमिंग टेलीविजन बनाता है।

ऑडियो गुणवत्ता पर आगे बढ़ते हुए, हमने पाया कि टीवी प्रभावशाली ध्वनि प्रदान करता है। यह एक इन-बिल्ड 70-वाट साउंड सिस्टम प्रदान करता है जो स्वच्छ और स्पष्ट ऑडियो उत्पन्न करता है। चाहे वह कोई फिल्म हो, कोई खेल आयोजन हो, या कोई गेमिंग सत्र हो, ऑडियो गुणवत्ता बढ़िया है और कई बाहरी ध्वनि प्रणालियों की प्रतिद्वंद्वी है।

सैमसंग नियो क्‍यूएलईडी अपने स्वयं के ऑपरेटिंग सिस्टम टाइजेन द्वारा संचालित होता है। उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, इससे ऐप्स, सेटिंग्स और सामग्री के माध्यम से नेविगेट करना आसान हो जाता है। आपके पास स्ट्रीमिंग सेवाओं और ऐप्स की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच है, जो इसे एक सच्चा मनोरंजन केंद्र बनाती है। बिक्सबी और एलेक्सा के माध्यम से आवाज नियंत्रण समग्र अनुभव में सुविधा की एक और परत जोड़ता है।

जबकि अन्य सभी सुविधाएं निर्बाध रूप से काम करती थीं, हमें वॉयस सर्च कमांड के साथ एक आवर्ती समस्या मिली। यू ट्यूयूब कुछ भी खोजने के लिए हमें कीपैड का उपयोग करके शब्द टाइप करने पड़ते थे, जो परेशान करने वाला था।

1,41,990 रुपये की कीमत से शुरू होने वाले, नियो क्‍यूएलईडी 4के टीवी 85, 75, 65, 55 और 50-इंच आकार में आते हैं, जो कंपनी के खुदरा स्टोर, प्रमुख उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खरीदने के लिए उपलब्ध हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.