logo-image

सैमसंग का भारत में एआई टीवी कारोबार से 10 हजार करोड़ रुपए का राजस्व हासिल करने का लक्ष्य

सैमसंग का भारत में एआई टीवी कारोबार से 10 हजार करोड़ रुपए का राजस्व हासिल करने का लक्ष्य

Updated on: 17 Apr 2024, 06:05 PM

नई दिल्ली:

सैमसंग ने बुधवार को कहा कि उसने भारत में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचालित नियो क्यूएलईडी, ओएलईडी टीवी कारोबार से 10,000 करोड़ रुपये के राजस्व का लक्ष्य रखा है।

कंपनी ने कहा कि सैमसंग ने साल 2023 को 21 फीसदी वॉल्यूम मार्केट शेयर के साथ समाप्त किया और इस साल वह एआई टीवी के लॉन्च के साथ अपनी मौजूदगी और मजबूत करना चाहता है।

सैमसंग इंडिया में विजुअल डिस्प्ले बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मोहनदीप सिंह ने कहा “टेलीविज़न आधुनिक जीवन के केंद्र बिंदु के रूप में उभरे हैं। ये टेक्नोलॉजी और जीवनशैली को सहजता से एक दूसरे के साथ जोड़ रहे हैं। भारत में बड़ी स्क्रीन साइज की बढ़ती मांग उपभोक्ताओं की प्रीमियम टीवी के प्रति बढ़ती रुचि को दर्शाती है। हम ऐसे एआई टीवी लॉन्च कर रहे हैं जिन्हें ऑडियो और विजुअल के नए मानक स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एआई के पावर से चलने वाले 8 के नियो क्यूएलईडी, 4के नियो क्यूएलईडी और ओएलईडी टीवी की हमारी नई रेंज के लॉन्च के साथ हमें विश्वास है कि भारत के बाजार में हमारी लीडरशिप पोजीशन और मजबूत होगी।’’

भारत में टेलीविज़न बाज़ार धीमा रहा है, काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने पिछले साल शिपमेंट में 16 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

हालांकि, सैमसंग एमजेड उपभोक्ताओं की ओर से प्रीमियम टीवी की बढ़ती मांग को देखते हुए 2024 में टीवी व्यवसाय को लेकर आशावादी है।

विश्लेषकों के अनुसार, देश में किसी भी टीवी ब्रांड ने पहले 10,000 करोड़ रुपये के राजस्व का आंकड़ा हासिल नहीं किया है।

एआई पिक्चर टेक्नोलॉजी चेहरे के भाव और अन्य सूक्ष्म बारीकियों सहित एकदम स्पष्ट और स्वाभाविक डिटेल के साथ टीवी देखने का अनुभव शानदार बनाती है।

एआई साउंड टेक्नोलॉजी एक्टिव वॉयस एम्प्लीफायर प्रो के साथ सटीक ऑडियो देने में मदद करती है। ये बैकग्राउंड शोर का पता लगाता है और टीवी के वॉल्यूम को अपने आप एडजस्ट करता है। ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो ऑन-स्क्रीन एक्शन के साथ ऑडियो को सिंक कर ज्यादा डायनैमिक और आकर्षक ऑडियो-विजुअल इफेक्ट जेनरेट करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.