logo-image

रक्षा मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज खरीद के लिए बीईएल के साथ किया करार

रक्षा मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज खरीद के लिए बीईएल के साथ किया करार

Updated on: 15 Dec 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को भारतीय उद्योग द्वारा भारतीय सेना के लिए गोला-बारूद के निर्माण के तहत इलेक्ट्रॉनिक फ्यूज खरीद के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो 10 साल की दीर्घकालिक आवश्यकता के लिए एक सरकारी पहल है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सेना कुल 5,336 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ खरीदेगी।

इसमें कहा गया है कि इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ मध्यम से भारी कैलिबर की तोपों का एक अभिन्न अंग हैं जो सैन्य अभियानों के लिए निरंतर गोला-बारूद को मारक क्षमता प्रदान करते हैं।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, फ़्यूज़ का तोपों में उपयोग किया जाएगा जो उत्तरी सीमाओं के साथ ऊंचाई वाले क्षेत्रों सहित विभिन्न प्रकार के इलाकों में घातक हमले करने में सक्षम हैं।

इसमें कहा गया है कि इन इलेक्ट्रॉनिक फ़्यूज़ का निर्माण बीईएल द्वारा अपने पुणे और आगामी नागपुर संयंत्र में किया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा, “यह परियोजना डेढ़ लाख लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगी और गोला-बारूद निर्माण में एमएसएमई सहित भारतीय उद्योगों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करेगी और देश में गोला-बारूद विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को व्यापक बनाएगी।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.