logo-image

प्रकाश अंबेडकर ने एमवीए का निमंत्रण ठुकराया, कहा नाना पटोले के दिमाग में लोचा

प्रकाश अंबेडकर ने एमवीए का निमंत्रण ठुकराया, कहा नाना पटोले के दिमाग में लोचा

Updated on: 25 Jan 2024, 06:35 PM

मुंबई:

वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश अंबेडकर ने गुरुवार को सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के निमंत्रण को ठुकरा दिया और कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले पर माइंड गेम खेलने का आरोप लगाया।

लंबे सस्पेंस को खत्म करते हुए, कांग्रेस-शिवसेना (यूबीटी)-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के गठबंधन ने गुरुवार शाम को होने वाली लोकसभा सीट-बंटवारे की वार्ता में भाग लेने के लिए वीबीए को औपचारिक निमंत्रण भेजा।

लेक‍िन, अम्बेडकर ने पटोले को एक पत्र लिखकर इस अनुरोध को ठुकरा दिया, इसमें लिखा था, ऐसा लगता है कि आप महाराष्ट्र के लोगों के साथ माइंड गेम खेल रहे हैं या शायद आपके दिमाग में कोई लोचा है। अंबेडकर का स्पष्ट संदर्भ बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर लगे रहो मुन्नाभाई (2006) के केमिकल लोचा (रासायनिक गड़बड़) पर एक लोकप्रिय संवाद की ओर था।

एमवीए के औपचारिक निमंत्रण को अस्वीकार करते हुए, अंबेडकर ने कहा पत्र पर पटोले के बजाय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी ( पवार) के अध्यक्ष शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे द्वारा हस्ताक्षर किए जाने चाहिए।

एमवीए के पहले निमंत्रण में कहा गया था कि चूंकि अंबेडकर खुद तानाशाही और संविधान को बचाने जैसे मुद्दों पर बोल रहे हैं, इसलिए उन्हें सीट-साझाकरण वार्ता पर गुरुवार को बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया।

अंबेडकर की नवीनतम स्थिति पर, एमवीए के एक नेता ने कहा कि महाराष्ट्र गठबंधन में शामिल होने का अवसर मिलने के बाद अंबेडकर इंडिया ब्लॉक में पिछले दरवाजे से प्रवेश करने का प्रयास कर रहे हैं।

अंबेडकर ने पटोले पर पलटवार करते हुए कहा कि एक तरफ, महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने मंगलवार को पुणे में कहा कि चुनाव की घोषणा होते ही वीबीए को एमवीए में शामिल कर लिया जाएगा, दूसरी तरफ आप (पटोले) अपने द्वारा हस्ताक्षरित आमंत्रण पोस्ट कर रहे हैं।

जो बी.आर.अम्बेडकर के पोते महाराष्ट्र वीबीए प्रमुख ने कहा, पत्र में अन्य दो हस्ताक्षरकर्ताओं (पाटिल और राउत) ने, कई बैठकों में मेरे साथ साझा किया है कि कांग्रेस आलाकमान ने उन्‍हें गठबंधन से संबंधित निर्णयों के लिए कोई निर्णय लेने का अधिकार नहीं दिया है।

अम्बेडकर ने पत्र में कहा,शिवसेना के साथ बैठकों में, मुझे बताया गया है कि शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी दोनों सीधे राहुल गांधी और खड़गे से संपर्क करते हैं और आपको लूप में नहीं रखते हैं, क्योंकि आपके पास दोनों एमवीए व इंडिया में निर्णय लेने का अधिकार नहीं है।

अंबेडकर ने कहा,क्या एआईसीसी या कांग्रेस आलाकमान ने आपको महाराष्ट्र में गठबंधन से संबंधित निर्णय लेने की अनुमति दी है? बुधवार को, हमारे मुख्य प्रवक्ता सिद्धार्थ मोकले ने औरंगाबाद में बहुत स्पष्ट रूप से कहा कि वीबीए के किसी भी निमंत्रण में हस्ताक्षरकर्ताओं -ठाकरे, पवार और खड़गे को इसका अध्यक्ष होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ओर से, पत्र पर खड़गे, सोनिया गांधी या राहुल गांधी द्वारा हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

वीबीए की मांगों के आगे झुकते हुए, एमवीए ने राज्य में 48 लोकसभा सीटों के बंटवारे के लिए पटोले, एनसीपी (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत द्वारा हस्ताक्षरित एक लेटरहेड पर गुरुवार दोपहर (25 जनवरी) को नरीमन पॉइंट के एक निजी होटल में निमंत्रण जारी किया था। ।

मोकाले ने यह स्पष्ट कर दिया था कि वीबीए एमवीए के साथ-साथ राष्ट्रीय विपक्षी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा बनने का इच्छुक है, लेकिन अब तक इसे दोनों से बाहर रखा गया है, और पार्टी ने कई मौकों पर महाराष्ट्र की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की धमकी दी है।

उन्होंने वीबीए के रुख को दोहराया कि भारतीय जनता पार्टी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए, 2024 के संसद चुनावों के लिए सभी विपक्षी दलों का एकजुट होना जरूरी है, लेकिन कांग्रेस नए बहानों से समय बर्बाद कर रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.