logo-image

हॉकी में चीन से हारी भारतीय महिला टीम, कांस्य पदक के लिए खेलेगी

हॉकी में चीन से हारी भारतीय महिला टीम, कांस्य पदक के लिए खेलेगी

Updated on: 05 Oct 2023, 05:35 PM

हांगझोऊ:

भारतीय महिला हॉकी टीम को गुरुवार को एशियाई खेलों के पहले सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ 0-4 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद अब वह कांस्य पदक के लिए खेलेगी।

कई मौके बनाने के बावजूद भारत ने यह मैच गंवा दिया। चीन के लिए जियाकी झोंग (25), मीरोंग ज़ो (40), मीयू लियांग (55) और बिंगफेंग जीयू (60) ने गोल किए।

मैच की शुरुआत से ही चीन ने आक्रामक रुख अपनाया। इस शुरुआती आक्रामक कदम से चीन को जल्द मैचका पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता ने महत्वपूर्ण बचाव करते हुए चीन को बढ़त लेने से रोक दिया।

इसके साथ ही भारतीय टीम ने चीन पर दबाव बनाकर और तेजी से पास देकर खेल पर पकड़ बनाने का प्रयास किया लेकिन चीन ने भारत पर दबाव बनाए रखते हुए अपनी अटैक जारी रखा।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत भी उसी नोट पर हुई, जिसमें चीन ने जोरदार हमला किया। टीम को एक बार फिर शुरुआती पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन एक बार फिर सविता ने अच्छा बचाव किया और चीन को रोका।

हालांकि, चीन आखिरकार पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाकर गोल करने में कामयाब रहा और जियाकी झोंग (25) ने टीम का पहला गोल दागा।

स्कोरलाइन अपने पक्ष में होने के बावजूद चीन ने भारत पर दबदबा बनाए रखा और हाफ टाइम में 1-0 की बढ़त के साथ प्रवेश किया।

बराबरी हासिल करने के लिए बेताब, भारत ने तीसरे क्वार्टर में हमले तेज किये लेकिन चीन ने नियमित अंतराल पर भारत की रक्षा का परीक्षण करके खेल पर हावी रहना जारी रखा और इसका फायदा तब मिला जब मीरोंग ज़ो (40) ने पेनल्टी कॉर्नर के माध्यम से गोल करके अपनी टीम की बढ़त बढ़ा दी।

उनके खिलाफ स्कोरलाइन के साथ, भारत ने अपनी आक्रमण आवृत्ति बढ़ा दी और लगातार पेनल्टी कॉर्नर भी जीते लेकिन उनका फायदा नहीं उठा पाए।

तीसरा क्वार्टर चीन की 2-0 की बढ़त के साथ समाप्त हुआ।

मैच में वापसी करने की कोशिश में भारत ने मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर में लगातार आक्रमण किया। मगर, टीम को इसका फायदा नहीं मिला। एक बार फिर चीन के लिए मियू लियांग (55) ने गोल किया।

इसके बाद चीन ने अंतिम मिनटों में एक और गोल किया। बिंगफेंग जीयू (60) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपनी टीम की 4-0 से जीत सुनिश्चित कर दी।

इस जीत के साथ चीन ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली, जबकि भारतीय टीम अपना अगला कांस्य पदक मैच शनिवार, 7 अक्टूबर 2023 को कोरिया या जापान के खिलाफ खेलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.