logo-image

इंतजामों की कमी, सबरीमाला में 15 घंटे तक इंतजार, विपक्ष ने की केरल सरकार की आलोचना

इंतजामों की कमी, सबरीमाला में 15 घंटे तक इंतजार, विपक्ष ने की केरल सरकार की आलोचना

Updated on: 11 Dec 2023, 11:30 AM

तिरुवनंतपुरम:

प्रसिद्ध सबरीमाला तीर्थयात्रा के वर्तमान सत्र में तीर्थयात्रियों की अभूतपूर्व भीड़ देखी गई है और पुलिस का पूरा ध्यान मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की राज्यव्यापी यात्रा पर है। तीर्थयात्रा तीर्थयात्रियों के लिए एक दुःस्वप्न बन गई है। मंदिर में दर्शन के लिए 15 घंटे से ज्यादा का इंतजार करना पड़ रहा है।

हर दिन औसतन लगभग 75 हजार तीर्थयात्री मंदिर में आते हैं, लेकिन भीड़ को रोकने और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। अधिकारी उचित व्यवस्था करने में बुरी तरह असफल हो रहे हैं और अब कवर के लिए भाग-दौड़ कर रहे हैं। इसने विपक्ष को हथियार दे दिया है, जो अब दोषपूर्ण इंतजाम के लिए सीएम पिनाराई विजयन की आलोचना कर रहा है।

नेता प्रतिपक्ष वी.डी. सतीशन ने तीर्थयात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए सीएम विजयन को पत्र लिखा है।

सतीसन कहते हैं, “एक तीर्थयात्री के लिए दर्शन का औसत समय अब 20 घंटे तक बढ़ गया है, इससे कठिनाइयां पैदा हो रही हैं। केरल उच्च न्यायालय ने परेशानी मुक्त तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए सरकार को जो निर्देश दिया था, वह अनसुना कर दिया गया है और अब तीर्थयात्रियों द्वारा उठाई गई सबसे बड़ी समस्या कतार को नियंत्रित करने वाले पुलिस बल में कमी आई है और यह अव्‍यवस्‍था का सबसे बड़ा कारण है।

सतीशन ने कहा,“पुलिस का पूरा ध्यान विजयन की राज्यव्यापी यात्रा सुनिश्चित करना है और विभिन्न विभागों विशेषकर पुलिस और देवासम अधिकारियों के बीच कोई समन्वय नहीं है। मंदिर शहर में सुविधाएं भयावह रूप से खराब हैं और यहां तक कि पीने का पानी भी एक दुर्लभ वस्तु बन गया है। तीर्थयात्रियों को सांत्वना देने के लिए शीर्ष स्तर पर तत्काल हस्तक्षेप करना होगा।

दो महीने लंबे सीज़न का पहला चरण 27 दिसंबर को समाप्त होता है और दूसरे चरण के लिए 30 दिसंबर को फिर से खुलता है।

समुद्र तल से 914 मीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी घाट की पर्वत श्रृंखलाओं पर स्थित, सबरीमाला मंदिर पथानामथिट्टा जिले में पंबा से चार किलोमीटर की दूरी पर है, जो राजधानी शहर से लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

यहां पंबा से केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है।

राज्य भाजपा अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने कहा कि विजयन सरकार ने अपने निहित स्वार्थों के लिए सबरीमाला तीर्थयात्रा को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया है। सुविधाओं की बेहद खराब स्थिति के कारण तीर्थयात्रियों को बहुत कठिन समय का सामना करना पड़ रहा है।

सुरेंद्रन ने कहा,“दृश्य ऐसा है कि विजयन सरकार केवल मंदिर शहर से उत्पन्न होने वाले भारी राजस्व और तीर्थयात्रियों को अव्यवस्थित छोड़ने में रुचि रखती है। एक अन्य विशेषता अन्य राज्यों के तीर्थयात्रियों का पुलिस बल के दबाव में आना है। विजयन सरकार अब सबरीमाला में सभी धार्मिक प्रोटोकॉल बरकरार रखने के लिए अपने संयुक्त प्रयासों के लिए विश्वासियों के प्रति अपना गुस्सा दिखा रही है, जो उन्हें अदालत से मिला था। विजयन सरकार को अपना रवैया बदलना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि तीर्थयात्रियों के लिए सभी सुविधाएं हों। ”

नाराज तीर्थयात्रियों ने लचर व्यवस्था पर गुस्सा भी जताया। तीर्थयात्रियों के एक समूह ने कहा, पहले चरम समय पर भी दर्शन के लिए कतार में खड़े होकर अधिकतम छह घंटे इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब यह 20 घंटे तक पहुंच गया है और यह हमारे लिए कठिन समय है। .

देवासम (राज्य में मंदिरों की देखभाल करने वाला विभाग) के राज्य मंत्री के. राधाकृष्णन ने कहा कि भले ही दर्शन बुक करने की सुविधाएं हैं, लेकिन कई लोग हैं, जो इसे किए बिना आते हैं और इसलिए भीड़ होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.