logo-image

असम एनआरसी : सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई पांच दिसंबर तक टाली

असम एनआरसी : सुप्रीम कोर्ट ने नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई पांच दिसंबर तक टाली

Updated on: 06 Nov 2023, 03:30 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 6ए की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई 5 दिसंबर तक के लिए टाल दी।

धारा 6ए के खिलाफ याचिकाएं मुख्य रूप से असम समझौते के प्रावधानों को चुनौती देती हैं, जिसने 2019 में प्रकाशित असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) का आधार बनाया।

केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल (एसजी) तुषार मेहता ने शीर्ष अदालत से मामले की सुनवाई टालने का अनुरोध किया, इस पर 7 नवंबर को संवैधानिक पीठ द्वारा सुनवाई की जानी थी।

याचिकाओं पर सुनवाई होने से ठीक एक दिन पहले एसजी ने कोर्ट के सामने इसका जिक्र किया, मैं कल आने वाले मामलों का उल्लेख कर रहा हूं। ये नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए के संबंध में संवैधानिक मामले हैं, कपिल सिब्बल भी यहां हैं। हम दोनों ने अभी-अभी संवैधानिक मामलों (चुनावी बांड मामले) में अपनी दलीलें पूरी की हैं। हमें कुछ और समय चाहिए और फिर यह दिवाली से पहले का आखिरी सप्ताह है।

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह ने कहा कि प्रारंभिक मुद्दा पहले ही उठाया जा चुका है।

सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि संवैधानिक पीठ का गठन करना बहुत मुश्किल है और अनुरोध के लिए पूरे रोस्टर को पुनर्व्यवस्थित करने की आवश्यकता होगी।

लेकिन एसजी मेहता अपने अनुरोध पर कायम रहे और अदालत ने अंततः सुनवाई 5 दिसंबर को रखने का फैसला किया।

सितंबर में, सीजेआई डी.वाई. चंद्रचूड़ की पीठ की अगुवाई वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने इस मामले पर सुनवाई की और नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 6ए को चुनौती देने वाली याचिकाओं के बैच में प्रक्रियात्मक निर्देश पारित किए।

जनवरी में, शीर्ष अदालत ने पाया कि मामले में प्राथमिक प्रश्न यह था कि क्या नागरिकता अधिनियम 1955 की धारा 6ए किसी संवैधानिक कमजोरी से ग्रस्त है।

धारा 6ए को क्या चुनौती है?

1985 में केंद्र की राजीव गांधी सरकार ने असम के छात्र नेताओं के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, इसके तहत राज्य में अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों के खिलाफ लंबे समय तक चले आंदोलन के बाद नागरिकता अधिनियम की धारा 6 में संशोधन की आवश्यकता है। संशोधित धारा 6ए में प्रावधान किया गया है कि भारतीय मूल के सभी व्यक्ति जो 1 जनवरी, 1966 से पहले निर्दिष्ट क्षेत्र से असम आए थे (उन लोगों सहित जिनके नाम आम चुनाव के प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाने वाली मतदाता सूची में शामिल थे) 1967 में आयोजित लोक सभा) और जो असम में अपने प्रवेश की तारीख से सामान्य तौर पर असम के निवासी हैं, उन्हें 1 जनवरी 1966 से भारत का नागरिक माना जाएगा।

असम समझौते के खंड 5 के अनुसार, 1 जनवरी 1966 विदेशियों का पता लगाने और हटाने के लिए आधार कट-ऑफ तारीख के रूप में काम करेगी। लेकिन यह उस तारीख के बाद और 24 मार्च, 1971 तक असम में आने वाले व्यक्तियों के नियमितीकरण के लिए भी प्रावधान करता है।

इसलिए, धारा 6ए 24 मार्च, 1971 को राज्य में प्रवेश के लिए कट-ऑफ तारीख बनाती है, इससे वे लोग, जो उस तारीख के बाद राज्य में प्रवेश करते हैं, उन्हें अवैध अप्रवासी बना दिया जाता है।

ऐसी कट-ऑफ तारीख रखने वाला असम भारत का एकमात्र राज्य है। बेंच अब धारा 6 ए की संवैधानिक वैधता पर फैसला करेगी। 2019 का असम एनआरसी धारा 6 ए के प्रावधानों के आधार पर आयोजित किया गया था।

विशेष रूप से, धारा 6ए नागरिकता अधिनियम की धारा 3 के विपरीत है। धारा 6ए को चुनौती देने वाली याचिका में 1971 के बजाय 1951 को राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में शामिल करने की कट-ऑफ तारीख बनाने की मांग की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.