logo-image

असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या अधिक : हिमंता बिस्वा सरमा

असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या अधिक : हिमंता बिस्वा सरमा

Updated on: 13 Oct 2023, 12:45 PM

गुवाहाटी:

कई स्कूलों को बंद करने को लेकर अपनी ही सरकार से आलोचना झेल रहे मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि यह प्रक्रिया जारी रहेगी क्योंकि असम में देश के अन्य राज्यों की तुलना में स्कूलों की संख्या ज्यादा है।

संवाददाताओं से बात करते हुए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा किदेश के अन्य हिस्सों में एक किमी के दायरे में केवल एक स्कूल है। लेकिन असम में, हमारे पास एक किमी के भीतर पांच स्कूल हैं।

सरमा ने व्यंग्यात्मक ढंग से कहा, अगर यह प्रवृत्ति जारी रही, तो असम के लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने होंगे।

असम में पहले अच्छी संख्या में वेंचर स्कूल थे, जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने अपने कब्जे में ले लिया है।

उन्‍होंने कहा, “हमने मानवीय आधार पर बहुत सारे उद्यम स्कूलों का प्रांतीयकरण किया है। हालांकि, इस फैसले से कई जगहों पर स्कूलों की संख्या बढ़ गई है। अब हम सोचते हैं कि पांच स्कूलों में एक शिक्षक की तुलना में एक स्कूल में पांच शिक्षक रखना बेहतर है।

उन्होंने कहा कि हर पहलू का आकलन करने के बाद कुछ स्कूलों को अन्य स्कूलों में मिला दिया जाएगा।

इस बीच सरमा ने यह भी दावा किया कि शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों और शिक्षकों के लिए डिजिटल उपस्थिति शुरू करने के बाद से सरकारी स्कूलों में सीखने के माहौल में काफी सुधार हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.