logo-image

केरल कांग्रेस में पीढ़ी परिवर्तन की तैयारियों के बीच बढ़ रहा कुज़लनाडेन का कद

केरल कांग्रेस में पीढ़ी परिवर्तन की तैयारियों के बीच बढ़ रहा कुज़लनाडेन का कद

Updated on: 14 Sep 2023, 02:00 PM

तिरुवनंतपुरम:

कांग्रेस के दो बार के मुख्यमंत्री ओमन चांडी के निधन और उनके वरिष्ठ पार्टी सहयोगी ए.के. एंटनी के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने से पैदा शून्‍य के बीच केरल की राजनीति में युवा तुर्क मैथ्यू कुझालनाडेन के उद्भव पर जोरदार चर्चा हो रही है, विशेषकर सबसे पुरानी पार्टी में।

पेशे से वकील 46 वर्षीय कुज़लनाडेन 2021 के विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक बने हैं। पीएचडी की डिग्री रखने वाले कांग्रेस के युवा नेता अंग्रेजी और मलयालम दोनों में वह पारंगत हैं। विधायक बनने से पहले उन्हें अक्सर स्‍थानीय टीवी चैनलों पर बहस में सक्रिय रूप से भाग लेते देखा जाता था।

राजनेताओं के लिए पारंपरिक कलफ़दार खादर सफेद धोती और शर्ट की बजाय वह आधुनिक शैली के कपड़ों में नजर आते हैं।

उन्हें उभरते नए सितारे के रूप में देखे जाने का एक कारण उनकी निडर शैली और वह आत्मविश्वास है जिसके साथ उन्होंने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का मुकाबला किया।

कुज़लनाडेन ने हाल ही में केरल विधानसभा में विजयन को घेरते हुये उनकी बेटी की आईटी कंपनी एक्सलॉजिक के रिकॉर्ड रखे थे।

उन्‍हें जवाब देते समय, स्पष्ट रूप से परेशान मुख्यमंत्री ने उन पर दबाव डालने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह तुरंत डर जाने वालों में नहीं थे और अपनी बात पर अड़े रहे।

एक मीडिया आलोचक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, यह मजबूत बचाव और अच्छी तरह से अध्ययन किया गया दृष्टिकोण था जो कुज़लनाडेन ने अपनाया, जिसने उन्हें क्षितिज पर नया राजनीतिक सितारा बना दिया। जल्द ही लोगों ने उन्‍हें फॉलो करना शुरू कर दिया और पहली बार विधायक बनने के बावजूद, उन्होंने एक प्रभावशाली शुरुआत की। कांग्रेस को और अधिक कुज़लनाडेन की जरूरत है।

गुरुवार 14 सितंबर को समाप्त हो रहे विधानसभा सत्र में कुज़लनाडेन का रुतबा तब और बढ़ गया जब उन्होंने विधानसभा के अंदर और बाहर विजयन पर ताना मारा, मूल रूप से विजयन की बेटी वीणा विजयन की आईटी कंपनी के बारे में शोध किए गए आंकड़ों पर भरोसा करते हुए, जिसका खुलासा आयकर निकाय से मिली जानकारी के आधार पर मीडिया में हुआ था।

जल्द ही, राजस्व अधिकारियों की एक टीम उनकी पैतृक संपत्ति को मापने के लिए उनके आवास पर पहुंची, और विजयन के करीबी सहयोगियों ने उनके व्यवसाय के बारे में आरोप लगाए और उस कानूनी फर्म से भी पूछताछ की, जिसमें कुज़लनाडेन भागीदार है।

लेकिन हैरान कुज़लनाडेन ने एर्नाकुलम जिला माकपा के सचिव सी.एन. मोहनन के खिलाफ उनकी कानूनी फर्म के बारे में निराधार आरोपों के लिए एक वकील का नोटिस भेजा।

यही वह समय था, जब पुथुप्पल्ली उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार चरम पर था और यहां एक बार फिर कुज़लनाडेन सबसे लोकप्रिय प्रचारक बन गए। वह जहां भी बोलते थे, उन्हें सुनने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती थी।

इस बीच, मामलों की जानकारी रखने वाले शीर्ष कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, जब शीर्ष राष्ट्रीय कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस कार्य समिति के लिए नामों पर विचार-विमर्श किया, तो कुज़लनाडेन के नाम पर भी विचार हुआ।

कुज़लनाडेन इस बात पर खुश हो सकते हैं कि राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के. सुधाकरन ने पहले ही विजयन को टक्कर देने के लिए उन्‍हें अपना पूरा समर्थन दे दिया है।

उन्होंने वीणा विजयन की आईटी कंपनी के बारे में और अधिक जानकारी सामने लाने का वादा किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.