logo-image

एसएफआईओ की जांच वीणा विजयन की आईटी कंपनी तक पहुंची, माकपा ने नाराजगी जताई

एसएफआईओ की जांच वीणा विजयन की आईटी कंपनी तक पहुंची, माकपा ने नाराजगी जताई

Updated on: 10 Feb 2024, 03:10 PM

तिरुवनंतपुरम:

सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) की जांच केरल सीएम पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की आईटी कंपनी एक्सलॉजिक तक पहुंच गई है। ऐसे में माकपा ने शनिवार को केंद्र पर राजनीतिक साजिश का आरोप लगाया।

एक्सलॉजिक ने एसएफआईओ जांच को रद्द करने की याचिका के साथ कर्नाटक हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। अदालत सोमवार को याचिका पर सुनवाई करेगी। माकपा ने शनिवार को दावा किया कि केंद्र सरकार पिनाराई विजयन को निशाना बना रही है क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं।

माकपा एक सर्कुलर लेकर आई है, जिसे अब उसके जमीनी स्तर के कैडरों को भेजा जाएगा। इसमें आरोप लगाया गया है कि विजयन को राजनीतिक कारणों से वीणा के माध्यम से निशाना बनाया जा रहा है।

एक्सलॉजिक में सिर्फ एक निदेशक वीणा विजयन हैं और बेंगलुरु स्थित कंपनी ने अब अपनी निष्क्रिय स्थिति बनाए रखने के लिए अदालत का रूख किया है।

वीणा के लिए कुछ समय से परेशानियां बढ़ रही थी, जब रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) की शुरुआती जांच के निष्कर्षों पर कार्रवाई करते हुए एसएफआईओ सबसे पहले कोचीन स्थित खनन फर्म-सीएमआरएल के कार्यालय में पहुंची, जिसने एक्सालॉजिक को अनुबंध दिया था।

फिर जांच का दायरा राज्य की राजधानी मुख्यालय वाले केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम (केएसआईडीसी) तक बढ़ा दिया गया, जिसकी सीएमआरएल में लगभग 13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

शुक्रवार को एक्सलॉजिक को भी नोटिस दिया गया। वीणा कंपनी की अकेली निदेशक हैं, इसलिए उन्हें अब एसएफआईओ के सामने पेश होना होगा।

माकपा ने कहा है कि एक्सलॉजिक और सीएमआरएल के बीच सभी लेनदेन बैंक के माध्यम से हुए। इसमें कुछ भी अप्रिय नहीं था। केंद्रीय एजेंसियों को अब विजयन को निशाना बनाने के लिए एक टूल के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था।

सीपीआई-एम ने कहा कि सीएमआरएल की ओर से कोई शिकायत नहीं की गई है और एजेंसियां सिर्फ विजयन को निशाना बनाने के लिए वीणा का पीछा कर रही हैं।

आरओसी जांच से पहले, यह मुद्दा कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझालनदान ने एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर उठाया था, जो पहली बार पिछले साल सामने आई थी।

रिपोर्ट में एक आयकर अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि एक्सलॉजिक को सीएमआरएल से 1.72 करोड़ रुपये मिले थे। विजयन ने कुछ महीनों तक चुप्पी साधे रखी, लेकिन पिछले हफ्ते विधानसभा में उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ी।

सीएम ने कहा था कि यह उनकी मां थीं जिन्होंने वीणा को एक आईटी फर्म शुरू करने के लिए अपना सेवानिवृत्ति लाभ दिया था। मेरे हाथ साफ हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.