logo-image

अक्टूबर 2023 से गाजा में 9 हजार महिलाओं की निर्मम हत्या : संयुक्त राष्ट्र

अक्टूबर 2023 से गाजा में 9 हजार महिलाओं की निर्मम हत्या : संयुक्त राष्ट्र

Updated on: 02 Mar 2024, 11:05 AM

न्यूयॉर्क:

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि गाजा में पिछले पांच महीनों में इजराइली सैनिकों के हमले में कथित तौर पर 9 हजार महिलाएं मारी जा चुकी हैं।

गाजा में लगातार युद्ध जारी है। 63 महिलाएं रोजाना अपनी जान गंवा रही हैं।

एक अनुमान के अनुसार हर दिन 37 महिलाओं की हत्या कर दी जाती है, जिससे उनके परिवार तबाह हो जाते हैं और उनके बच्चों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है।

पांच में से चार से अधिक महिलाएं (84 प्रतिशत) रिपोर्ट करती हैं कि उनका परिवार युद्ध शुरू होने से पहले काफी कम खाता है। बुजुर्ग महिलाओं और वयस्क महिलाओं को भोजन जुटाने का काम सौंपा गया है।

गाजा में पांच में से चार महिलाओं (84 प्रतिशत) ने संकेत दिया कि उनके परिवार के कम से कम एक सदस्य को पिछले सप्ताह के दौरान भोजन छोड़ना पड़ा। इनमें से 95 प्रतिशत मामलों में, माताएं भोजन के बिना रहती हैं, अपने बच्चों को खिलाने के लिए कम से कम एक समय का भोजन छोड़ देती हैं।

गाजा की 2.3 मिलियन की पूरी आबादी कुछ ही हफ्तों में खाद्य असुरक्षा के गंभीर स्तर का सामना करेगी - यह अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, गाजा भुखमरी के कगार पर है।

लगभग 10 में से नौ महिलाएं (87 प्रतिशत) पुरुषों की तुलना में भोजन तक पहुंच पाने में कठिनाई महसूस करती हैं। कुछ महिलाएं अब खाना कहीं भी तलाश रही हैं, जैसे मलबे के नीचे या डंपस्टर में भोजन की तलाश।

गाजा में सर्वेक्षण में शामिल 12 महिला संगठनों में से दस ने बताया कि वे आंशिक रूप से चल रहे हैं और आवश्यक आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उनके असाधारण प्रयासों के बावजूद 2023 फ्लैश अपील के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का एक प्रतिशत से भी कम राष्ट्रीय या स्थानीय महिला अधिकार संगठनों को गया है।

महिलाओं और उनके परिवारों और समुदायों की भारी जरूरतों को पूरा करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि गाजा की महिलाओं की आवाज़ अनसुनी न हो जाए, इन संगठनों को फंडिंग देना महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.