logo-image

तापमान 1.5 डिग्री बढ़ा तो दुनिया के 50 प्रतिशत ग्लेशियर हो जायेंगे गायब: अध्ययन

तापमान 1.5 डिग्री बढ़ा तो दुनिया के 50 प्रतिशत ग्लेशियर हो जायेंगे गायब: अध्ययन

Updated on: 09 Sep 2023, 10:05 PM

न्यूयॉर्क:

एक चौंकाने वाले अध्ययन से पता चला है कि यदि दुनिया में तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है, तो 50 प्रतिशत ग्लेशियर गायब हो जाएंगे और सन् 2100 तक समुद्र के स्तर में नौ सेमी की वृद्धि होगी।

जर्नल साइंस में प्रकाशित अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया के ग्लेशियर सन् 2100 तक अपने द्रव्यमान का 40 प्रतिशत तक खो सकते हैं।

अमेरिका के पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दुनिया भर के ग्लेशियरों का मॉडल तैयार किया - ग्रीनलैंड और अंटार्कटिक बर्फ की चादरों की गिनती नहीं करते हुए - यह अनुमान लगाने के लिए कि वैश्विक तापमान में औद्योगिक युग से पहले की तुलना में 1.5 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से वे कैसे प्रभावित होंगे।

अध्ययन में पाया गया कि 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने पर दुनिया के आधे ग्लेशियर गायब हो जाएंगे और 2100 तक समुद्र के स्तर में 3.5 इंच की बढ़ोतरी होगी।

यदि तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ता है तो मध्य यूरोप, पश्चिमी कनाडा और अमेरिका के लगभग सभी ग्लेशियर (अलास्का सहित) पिघल जायेंगे।

यदि तापमान वृद्धि चार डिग्री सेल्सियस तक होती है, तो दुनिया के 80 प्रतिशत ग्लेशियर गायब हो जाएंगे और समुद्र के स्तर में 15 सेंटीमीटर की वृद्धि होगी।

कार्नेगी के सहायक प्रोफेसर डेविड राउंस ने कहा, तापमान में जितनी भी वृद्धि हो, ग्लेशियरों को बहुत नुकसान होने वाला है। यह अपरिहार्य है।

राउंस और टीम का अध्ययन पहला मॉडलिंग अध्ययन है जो दुनिया के सभी 2,15,000 ग्लेशियरों का वर्णन करने वाले उपग्रह-व्युत्पन्न बड़े पैमाने पर परिवर्तन डेटा का उपयोग करता है।

अलास्का विश्वविद्यालय और ओस्लो विश्वविद्यालय में ग्लेशियोलॉजी के प्रोफेसर रेजिन हॉक ने कहा, टीम के परिष्कृत मॉडल में नए उपग्रह व्युत्पन्न डेटासेट का उपयोग किया गया जो पहले वैश्विक स्तर पर उपलब्ध नहीं थे।

इसमें नासा के टेरा उपग्रह पर जापान के उन्नत स्पेसबोर्न थर्मल एमिशन और रिफ्लेक्शन रेडियोमीटर (एएसटीईआर) के साथ-साथ यूएसजीएस-नासा लैंडसैट 8 और ईएसए के सेंटिनल उपग्रहों का डेटा शामिल था।

मॉडल में ग्लेशियर के मलबे के आवरण को शामिल किया गया है, जिसमें ग्लेशियर की सतह पर पाई जाने वाली चट्टानें, तलछट, कालिख, धूल और ज्वालामुखीय राख शामिल हैं।

अलग-अलग मोटाई के कारण हिमनदों के मलबे को मापना आमतौर पर मुश्किल होता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह हिमनदों के पिघलने को प्रभावित कर सकता है: मलबे की एक पतली परत पिघलने की गति बढ़ा सकती है, जबकि एक मोटी परत इसे रोक सकती है और इसे कम कर सकती है।

सुदूर क्षेत्रों में ग्लेशियर - मानवीय गतिविधियों से दूर - जलवायु परिवर्तन के विशेष रूप से शक्तिशाली संकेतक हैं।

तेजी से पिघलते ग्लेशियर मीठे पानी की उपलब्धता, परिदृश्य, पर्यटन, पारिस्थितिकी तंत्र, खतरों की आवृत्ति तथा गंभीरता और समुद्र के स्तर में वृद्धि को प्रभावित करते हैं।

नासा की सी लेवल चेंज टीम के नेता बेन हैमलिंगटन ने कहा, समुद्र स्तर में वृद्धि सिर्फ कुछ विशिष्ट स्थानों के लिए समस्या नहीं है।

यह पृथ्वी पर लगभग हर जगह बढ़ रहा है।

राउंस ने कहा, हम इसे इन ग्लेशियरों के नुकसान पर एक नकारात्मक दृष्टिकोण के रूप में पेश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि इसके बजाय कि हम कैसे बदलाव लाने की क्षमता रखते हैं।

मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश है - आशा का संदेश।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.