logo-image

यूएनएससी के निर्वाचित सदस्यों के रूप में 5 देशों ने जिम्मेदारी संभाली

यूएनएससी के निर्वाचित सदस्यों के रूप में 5 देशों ने जिम्मेदारी संभाली

Updated on: 03 Jan 2024, 02:35 PM

संयुक्त राष्ट्र:

अल्जीरिया, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सिएरा लियोन और स्लोवेनिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में अपनी भूमिका शुरू कर दी है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, उनका दो साल का कार्यकाल आधिकारिक तौर पर सोमवार को शुरू हुआ है। क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के बाद मंगलवार को 2024 के लिए परिषद का पहला कार्य दिवस था।

उनकी जिम्मेदारियों की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए एक ध्वज स्थापना समारोह आयोजित किया गया था। पांच नवनिर्वाचित सदस्यों ने 2024-25 की अवधि के लिए अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना और संयुक्त अरब अमीरात के गैर-स्थायी सदस्यों की जगह ली है।

संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि निकोलस डी. रिविएर ने सुरक्षा परिषद में समाचार सदस्यों का स्वागत किया। सुरक्षा परिषद में बैठना एक सम्मान और जिम्मेदारी दोनों है, खासकर ऐसे समय में जब क्षेत्रीय संकट बढ़ रहे हैं, खासकर मध्य पूर्व, पूर्वी यूरोप और अफ्रीका में।

सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष ने कहा, हम आने वाले दो वर्षों के लिए आपके साथ काम करने, इस परिषद के जनादेश को लागू करने, अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को बनाए रखने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल्यों का सम्मान करते हुए बहुपक्षवाद की रक्षा करने के लिए उत्सुक हैं।

संयुक्त राष्ट्र में गुयाना के स्थायी प्रतिनिधि कार्लोइन रोड्रिग्स-बिर्केट ने वादा किया कि राष्ट्र यह सुनिश्चित करने के लिए परिषद में अग्रणी आवाजों में से एक होगा कि दुनिया भर में शांति और सुरक्षा बनी रहे।

सुरक्षा परिषद में 15 सदस्य हैं, जिनमें से पांच, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका, स्थायी सदस्य हैं। यूएनएससी की 10 गैर-स्थायी सीटें भौगोलिक क्षेत्र द्वारा आवंटित की जाती हैं, जिनमें से हर साल पांच सीटें बदली जाती हैं। सुरक्षा परिषद को संयुक्त राष्ट्र की सबसे शक्तिशाली संस्था माना जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.