logo-image

एवरग्रांड के दिवालियापन से हो सकती है चीन के रियल एस्टेट संकट की शुरुआत

एवरग्रांड के दिवालियापन से हो सकती है चीन के रियल एस्टेट संकट की शुरुआत

Updated on: 19 Aug 2023, 01:10 PM

न्यूयॉर्क:

अमेरिका में चीन के प्रॉपर्टी डेवलपर एवरग्रांड का दिवालियापन एक चेतावनी है कि हर कीमत पर विकास चाहिए।

दशकों तक एवरग्रांड कभी चीन के सबसे सफल रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक था। चीन की अर्थव्यवस्था चरमराने के कारण यह कर्ज में डूब गया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, आवास की मांग इतनी मजबूत थी कि घर बनाने वाले अक्सर निर्माण पूरा होने से पहले ही खरीदारों को अपार्टमेंट इकाइयां बेच देते थे।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, लेकिन दो साल पहले चीन की नीति में अचानक बदलाव के कारण एवरग्रांड नकदी के लिए संघर्ष कर रहा है, जिससे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के भीतर वित्तीय जोखिम बढ़ गया है।

एवरग्रांड का लिक्विडिटी संकट केवल शुरुआत थी। चीन में अन्य बड़े बिल्डर भी नकदी जुटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और आवास की मांग गिर गई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अब, दुनिया भर के निवेशक नर्वस हैं क्योंकि एक और डेवलपर कंट्री गार्डन, जो लगभग 300,000 लोगों को रोजगार देता है, अपने अरबों डॉलर के ऋण पर दो भुगतान चूक गया है और कहा है कि वह ऋण प्रबंधन उपायों पर विचार कर रहा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, मूडीज ने पिछले हफ्ते कंट्री गार्डन पर अपनी रेटिंग घटा दी थी, जिसके अनुसार नकदी संकट से जूझ रहे डेवलपर के कर्ज को अब बहुत उच्च जोखिम वाली संपत्ति के रूप में देखा जाता है।

कंट्री गार्डन के पास बकाया भुगतान करने के लिए सितंबर की शुरुआत तक का समय है।

चीन की आर्थिक गतिविधि में उद्योग का हिस्सा 30 प्रतिशत से अधिक है, और दो-तिहाई से अधिक घरेलू संपत्ति रियल एस्टेट में है।

सीएनएन ने बताया, लेकिन लगभग तीन वर्षों के जीरो कोविड प्रतिबंधों ने चीन की आर्थिक वृद्धि को धीमा कर दिया, और उपभोक्ता उच्च बेरोजगारी के कारण नए घर खरीदना नहीं चाहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.