logo-image

लोंगेवाला युद्ध के नायक पर किताब फिल्म बॉर्डर से अलग : लेखक गुरजोत सिंह कलेर

लोंगेवाला युद्ध के नायक पर किताब फिल्म बॉर्डर से अलग : लेखक गुरजोत सिंह कलेर

Updated on: 30 Jul 2023, 08:20 PM

चंडीगढ़:

लेखक गुरजोत सिंह कलेर ने रविवार को कहा कि बैटल ऑफ लोगेवाला प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्म बॉर्डर में दिखाए गए चित्रण से अलग है।

पंजाब में सहायक पुलिस महानिरीक्षक के रूप में कार्यरत कलेर ने ब्रिगेडियर (दिवंगत) कुलदीप सिंह चांदपुरी की जीवन कहानी द बैटल ऑफ लोंगेवाला : ग्रिट, गट्स एंड ग्लोरी नामक पुस्तक में लिखी है।

प्रसिद्ध लोंगेवाला की लड़ाई के नायक ब्रिगेडियर चांदपुरी 1971 के युद्ध के दौरान भारतीय सेना में मेजर थे, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हराया और बांग्लादेश की मुक्ति का नेतृत्व किया।

ब्रिगेडियर चांदपुरी ने राजस्थान में अब प्रसिद्ध लोंगेवाला की लड़ाई में पाकिस्तानी टैंकों के पूर्ण हमले के खिलाफ केवल 120 लोगों के साथ रात भर अपना पद संभाला।

गुरजोत सिंह कलेर ने आईएएनएस से कहा, “यह किताब फिल्म बॉर्डर से बहुत अलग है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फिल्म सिर्फ लोंगेवाला की लड़ाई के बारे में थी, लेकिन किताब ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी की जीवन कहानी का विस्तृत विवरण है।

पुस्तक द बैटल ऑफ लोंगेवाला : ग्रिट, गट्स एंड ग्लोरी उस महान सैनिक की एक दिलचस्प जीवनी है, जिसमें लगभग 3,500 पुरुषों और 45 टैंकों की एक पाकिस्तानी सेना के खिलाफ सिर्फ 120 लोगों ने साथ अपने दृढ़ धैर्य और साहस के लिए महावीर चक्र (एमवीसी) और विशिष्ट सेवा पदक (वीएसएम) से सम्मानित किया गया था।

कलेर ने बताया, यह किताब पाठक को काफी भावुक कर देती है और भारत की अखंडता की रक्षा के लिए भारतीय सेना के प्रति गहरी कृतज्ञता का भाव महसूस करती है।

उन्होंने कहा कि शोध के बाद इस पुस्तक को लिखने में चार साल से अधिक का समय लगा। पुस्तक में ब्रिगेडियर चांदपुरी के जीवन के विभिन्न पहलुओं और मील के पत्थर को विस्तृत तरीके से सावधानीपूर्वक प्रलेखित किया गया है।पुस्तक विभिन्न बिंदुओं पर पाठक को भावुक कर देती है और आरंभ से अंत तक सफलतापूर्वक पाठक का ध्यान अपनी ओर खींचती है।लेखक ने उनके और ब्रिगेडियर चांदपुरी के बीच एक दिलचस्प बातचीत के रूप में सीधे उद्धरण लिखे हैं।

कलेर ने कहा,“यही कारण है कि पाठक को ऊब या नीरसता महसूस नहीं होती। हर बिंदु पर, पुस्तक में एक नैतिक पाठ है और कोई भी इसे पढ़ने के लिए प्रेरित महसूस करता है।

उन्‍होंने कहा, जिस तरह से भारतीय सेना के लोकाचार और संस्कृति का वर्णन किया गया है, उससे सैनिकों के प्रति सम्मान बढ़ता है।अध्याय सात में लोंगेवाला की लड़ाई का बड़े विस्तार से वर्णन किया गया है। यह बीएसएफ सहित सेना की पंजाब रेजिमेंट की 23वीं अल्फा कंपनी के सभी सैनिकों के योगदान के बारे में विस्तार से बात करता है और साथ ही प्रसिद्ध युद्ध में शत्रु पाकिस्तानी सेना को हराने में आईएएफ हंटर विमानों की बहादुर भूमिका पर प्रकाश डालता है।

अध्याय आठ का शीर्षक लाइफ आफ्टर लोंगेवाला भी इस बात का एक मनोरंजक विवरण है कि युद्ध पर फिल्म बॉर्डर कैसे बनी और कैसे इसने भारतीय जनता की कल्पना पर कब्जा कर लिया।

यह पुस्तक ब्रिगेडियर चांदपुरी के जीवन के बारे में एक उत्कृष्ट कृति है और जिस तरह से उन्होंने अपना जीवन देशभक्ति के उत्साह के साथ जिया और मातृभूमि, अपने लोगों के आत्मसम्मान को दृढ़ता से बरकरार रखा।

लेखक का कहना है कि यह पुस्तक भारतीय सेना को एक श्रद्धांजलि है और हमारे सैनिकों की देशभक्तिपूर्ण दृढ़ता पर प्रकाश डालती है।

उन्‍होंने कहा, ब्रिगेडियर चांदपुरी की जीवन यात्रा और लोंगेवाला की लड़ाई जीतने के लिए उनके वीरतापूर्ण कारनामों से गुजरना एक भावनात्मक रूप से समृद्ध अनुभव है।

पुस्तक में भारतीय वायुसेना के कर्मियों को भी सम्मान दिया गया है और लोंगेवाला की लड़ाई में जीत का श्रेय भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना दोनों के संयुक्त अभियान, सहयोग और ठोस कार्रवाई को दिया गया है। यह पुस्तक व्यक्ति को धैर्य, हिम्मत और महिमा का जीवन पाठ सिखाती है।

सम्मानित युद्ध के दिग्गज ब्रिगेडियर चांदपुरी का 17 नवंबर, 2018 को निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे और उनके परिवार में उनकी पत्‍नी और तीन बेटे हैं।

मृदुभाषी, लेकिन दृढ़ व्यक्ति ब्रिगेडियर चांदपुरी भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद चंडीगढ़ के सेक्टर 33 में बस गए थे और सामाजिक रूप से सक्रिय थे।

लोंगेवाला की लड़ाई जीतने के बाद पराजित पाकिस्तानी टैंकों पर नाचते हुए उनके सैनिकों की प्रसिद्ध तस्वीर उनके घर के लिविंग रूम में एक बड़े फ्रेम में दीवार पर सजी हुई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.