logo-image

जीजेएम ने उत्तरी बंगाल को अलग राज्य बनाने की मांग कर रही अलगाववादी ताकतों से हाथ मिलाया

जीजेएम ने उत्तरी बंगाल को अलग राज्य बनाने की मांग कर रही अलगाववादी ताकतों से हाथ मिलाया

Updated on: 14 Aug 2023, 07:50 PM

कोलकाता:

बिमल गुरुंग के नेतृत्व वाले गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने सोमवार को दो अन्य अलगाववादी ताकतों - कामतापुर प्रोग्रेसिव पार्टी (केपीपी) और बीयर बिरसा मुंडा उन्मिलन समिति (बीबीएमयूएस) के साथ हाथ मिलाया है जिससे अलग गोरखालैंड राज्‍य की मांग को और बल मिलेगा।

जीजेएम अलग गोरखालैंड राज्य के लिए आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है। उसकी मांग पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग और कुर्सियांग; और उत्तरी बंगाल के मैदानी इलाकों और तराई तथा दुआर को पश्चिम बंगाल से अलग करने की है।

मांग उत्तरी बंगाल के आठ जिलों - दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कूच बिहार, उत्तरी दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और मालदा को मिलाकर एक अलग राज्य बनाने की है।

सोमवार को दार्जिलिंग में दो अन्य अलगाववादी ताकतों के साथ बैठक के बाद जीजेएम नेतृत्व द्वारा इस संबंध में औपचारिक घोषणा की गई।

बैठक में जीजेएम अध्यक्ष बिमल गुरुंग और महासचिव रोशन गिरि, केपीपी अध्यक्ष अधीर रॉय और उपाध्यक्ष बुधारू रॉय और बीबीएमयूएस संयोजक किशोर ब्रोजो ने भाग लिया।

यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर बंगाल के आठ जिलों को मिलाकर अलग राज्य बनाने के समर्थन में संयुक्त आंदोलन 2024 के लोकसभा चुनावों की बड़ी लड़ाई से पहले शुरू होगा। इस प्रकार यह एक चुनावी मुद्दा बन जाएगा।

बुधारू राय ने मीडियाकर्मियों से कहा कि इस मुद्दे पर आंदोलन की शुरुआत जहां इन तीन दलों द्वारा की जाएगी, वहीं अन्य राजनीतिक ताकतों को भी शामिल करने का लगातार प्रयास किया जाएगा, जो उत्तर बंगाल को अलग राज्य का दर्जा देने के पक्ष में हैं।

अलग राज्य की मांग नई नहीं है। दरअसल, हाल के दिनों में उत्तर बंगाल के कई भाजपा सांसदों और विधायकों ने भी यह मांग उठाई है।

अब जीजेएम द्वारा अलग गोरखालैंड राज्य का दायरा बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने से राज्य में अलगाववादी राजनीति में एक नया आयाम आकार लेता दिख रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.