logo-image

World Cup: शिखर धवन ने ओवल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनें

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने रोहित शर्मा का बखूबी साथ देते हुए अपने वनडे करियर का 17वां शतक पूरा किया.

Updated on: 10 Jun 2019, 06:37 AM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ जारी आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने दूसरे मुकाबले में टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पारी की शुरुआत करने आए और संभल कर बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी की. पिछले मैच में शतक लगाकर भारत को जीत दिलाने वाले रोहित शर्मा ने इस मैच में भी 57 रनों की पारी खेली और अपने करियर का 42वां अर्धशतक पूरा किया. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने रोहित शर्मा का बखूबी साथ देते हुए अपने वनडे करियर का 17वां शतक पूरा किया. इसके साथ ही शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 117 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 16 चौके लगाए. विश्व कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारत के लिए पहला शतक लगाने का रिकॉर्ड अजय जडेजा के नाम हैं. 1999 विश्व कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेलते हुए इसी मैदान पर अजय जडेजा ने 138 गेंद में 100 रन की पारी खेली थी. इस दौरान 7 चौके और 2 छक्के भी जड़े.

और पढ़ें: World Cup: रोहित-शिखर की जोड़ी ने रचा इतिहास, ओवल में बराबर किया हेडन-गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

बता दें कि विश्व कप (World Cup) में भारत के लिए अजय जडेजा के अलावा किसी भी खिलाड़ी ने आज तक शतक नहीं लगाया था जिसे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने आज तोड़ दिया.

भारत का यह दूसरा मैच है जबकि मौजूदा चैम्पियन टीम अपना तीसरा मैच खेल रही है. भारत ने अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया था. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम अब तक अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज को हरा चुकी है.

और पढ़ें:  World Cup: ओवल के मैदान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, कंगारुओं के खिलाफ बनाया खास रिकॉर्ड

विश्व कप (World Cup) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 मैच हुए हैं, जिनमें से 8 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और तीन में भारत जीता है. द ओवल मैदान पर दोनों टीमों के बीच यह दूसरा मैच है. 1999 विश्व कप (World Cup) के तहत दोनों के बीच इस मैदान पर मुकाबला हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 77 रनों से जीत हासिल की थी.