logo-image

Periods के दर्द से हैं परेशान ? तो इन 5 तरीकों से मिलेगा छुटकारा

इसके साथ ही आज आपको कुछ घरेलू उपाए बताते हैं जिससे आपके पीरियड्स का पेन झट से गायब हो जायेगा. तो अब दर्द को झेलना नहीं पड़ेगा.

Updated on: 21 Dec 2021, 02:47 PM

New Delhi:

पीरियड्स के दौरान लड़कियों के लिए मूड स्विंग्स, पेट दर्द सब कुछ हैंडल करना मुश्किल हो जाता है. कई बार ये दर्द पूरी बॉडी और पैरों तक भी महसूस होता है. कभी कभी ये दर्द एक गुस्से की तरह बाहर निकलता है. कुछ फीमेल्स को पीरियड क्रैम्प्स होते हैं और कुछ को नहीं. हालांकि अभी तक डॉक्टर्स भी नहीं जान पाएं की कुछ में पीरियड्स का दर्द कम और कुछ में ज्यादा को होता है. ज्यादातर मामलों में कोई सीरियस बात नहीं होती. हालांकि यह दर्द कई बार इतना असहनीय होता है कि आपके खाने पड़ता है. वैसे समस्या बहुत ज्यादा है तो बेस्ट तरीका है, डॉक्टर्स से बात करके पेन किलर ले. इसके साथ ही आज आपको कुछ घरेलू उपाए बताते हैं जिससे आपके पीरियड्स का पेन झट से गायब हो जायेगा. तो अब दर्द को झेलना नहीं पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें- Winter में अदरक को ऐसे करें इस्तेमाल, होंगे गजब के फायदे

-पीरियड्स के दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. पानी हल्का गुनगुनपीना चाहिए. क्योंकि ठंडा पानी पीने से दर्द बढ़ता है. इसलिए पीरियड्स में गर्म या हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए. 

-गरम पानी की बोतल या हीटिंग पैड भी पीरियड्स पेन में काफी राहत देते हैं. अगर आप पेन किलर भी ले रही हैं तो साथ में सिकाई  बैग या हॉट वाटर बॉटल रखें. 

-मीडिया रिपोट्स के मुताबिक खाने में मैग्नीशियम को पीरियड्स के दौरान बढ़ा देना चाहिए. जैसे पालक, बादाम, दूध, योगहर्ट जैसी चीज़ों को खाने से रहत मिलती है. 

यह भी पढ़ें- Black Tea पीकर मिलेगा चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा

-वैसे पीरियड्स के दौरान कई बार लड़कियां एक्सराइज बंद कर देती हैं. जबकि वर्कआउट से स्ट्रेस से राहत मिलने के साथ पीरियड से जुड़ी कई दिक्कतें खत्म होती हैं. अगर आपको पीरियड्स के दौरान थकान या मूड स्विंग्स की शिकायत होती है तो एरोबिक एक्सरसाइज से रहत मिलती है. इसके बाद आप इस दौरान चॉकलेट भी खा सकती हैं. या चॉकलेट पेस्ट्री भी खा सकती हैं. चॉकलेट खाने से दिमाग को और मन को शांति मिलती है. इससे आपको मूड बेहतर होता है. वहीं पीरियड्स में कोशिश करें कि अच्छी और हसी वाली बातें करें कोई स्ट्रेस न लें.