logo-image

Cholestrol Control Tips: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? इन फलों को खाने से मिल सकती है राहत 

खराब भोजन आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. लेकिन, हर तरह का कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होता, कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो हमारे डाइजेस्टिव एंजाइम के लिए बेहद जरूरी होता है. हमारे शरीर में टोटल कोलेस्ट्रॉल

Updated on: 05 Jan 2023, 02:27 PM

New Delhi:

खराब भोजन आपके रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. लेकिन, हर तरह का कोलेस्ट्रॉल खराब नहीं होता, कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो हमारे डाइजेस्टिव एंजाइम के लिए बेहद जरूरी होता है. हमारे शरीर में टोटल कोलेस्ट्रॉल 200 mg/dL तक ठीक माना जाता है. लकिन अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 से ज्यादा हो जाए तो ये हार्ट के लिए सही नहीं माना जाता, क्योंकि यह हार्ट तक होने वाली ब्लड सप्लाई को डिस्टर्ब कर सकता है. ऐसे में सभी का अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके अलावा ऐसे कई फल हैं जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आहार फाइबर से भरपूर होते हैं. 

कई डौक्टर्स के मुताबिक, शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने के लिए कई फल अच्छे हैं. इन फलों से कई दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा, हार्ट स्ट्रोक और अन्य दिल की समस्याओं से बचा जा सकता हैं. 

1. सेब

जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो सेब को सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है. सेब सौल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं जो हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं. इसके अलावा, सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2. केला

केले में मौजूद फाइबर और पोटैशियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कर सकते हैं. केला विशेष रूप से सौल्यूबल फाइबर के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है जो एक स्वस्थ शरीर और अच्छी इम्यून सिस्टम प्रदान करता है.

3. अंगूर

अंगूर रक्तप्रवाह में मिल जाते हैं और सभी खराब कोलेस्ट्रॉल को तिवर में ले जाते हैं जहां इसे आगे प्रोसेस किया जाता है. 

4. जामुन

ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी ने शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में परिणाम दिखाए हैं. वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सिडाईज्ड होने से रोकते हैं, जिसे हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक माना जाता है.

यह भी पढें - Controversy : Sonu Sood ने ट्रेन के फुटबोर्ड पर बैठने के लिए मांगी माफी, कहा- महसूस करना चाहते थे गरीबी

5. अनानास

अनानास विटामिन, खनिज और पोषण का एक अच्छा स्रोत है. अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तोड़ता है, जो स्वस्थ रक्त प्रवाह का समर्थन करता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.