News Nation Logo

World Toilet Day 2022: गंदा टॉयलेट भी देता है कई गंभीर बीमारियां, इन 5 टिप्स से रहें हाइजीन

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 19 Nov 2022, 12:12:36 PM
Five Way To Maintain Toilet Hygiene

World Toilet Day (Photo Credit: File)

highlights

  • दुनियाभर में 19 नवंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड टॉयलेट डे
  • संयुक्त राष्ट्र ने 2013 में की थी आधिकारिक घोषणा
  • टॉयलेट हाइजिन के लिए फॉलो करें पांच टिप्स  

New Delhi:  

World Toilet Day 2022: दुनियाभर में हर वर्ष 19 नवंबर के दिन वर्ल्ड टॉयलेट डे के रूप में मनाया जाता है. दरअसल दिन की शुरुआत इस मकसद के साथ की गई कि लोगों में शौचायल को लेकर साफ-सफाई के प्रति जागरूकता बढ़े और खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के खतरे से लोग रूबरू हो सकें. इस दिन को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से भी बड़ा कदम उठाया गया. सभा की ओर से वर्ष 2013 में वर्ल्ड टॉयलेट डे को एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस के तौर पर घोषित किया था. 

अच्छी और बेहतर सेहत के लिए जरूरी है कि हमारे आस-पास का वातावरण भी साफ और स्वच्छ हो. इसकी शुरुआत और कहीं नहीं बल्कि हमसे और हमारे घर से होनी चाहिए. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी जगह है घर का टॉयलेट. क्योंकि इसी टॉयलेट के अस्वच्छ होने से कई बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है. आइए जानते हैं पांच ऐसे तरीके जो टॉयलेट हाइजीन के लिए जरूर अपनाए जाने चाहिए. इनके इस्तेमाल से इंफेक्शन के खतरे से भी कोसों दूर रहेंगे. 

यह भी पढ़ें - Vitamin D Deficiency: गलत सीटिंग से नहीं बल्कि इन विटामिन की कमी भी बढ़ा रही आपकी कमर का दर्द, जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा

1. फ्लश करने के दौरान जरूर ध्यान रखें ये बात
टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हम कई गंभीर बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. इसी कड़ी में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप फ्लश करें तो कमोड का ढक्कन बंद होना चाहिए. इससे कीटाणु या बैक्टेरिया के फैलने का खतरा खत्म हो जाता है, क्योंकि जब हम फ्लश करते हैं तब ये कीटाणु 10 इंच ऊपर तक उड़कर इंफेक्शन फैला सकते हैं. 

2. हाथों को अच्छे से धोएं
जब कभी भी हम टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो इस दौरान हम कई चीजों को छूते हैं. जेट, कमोड का ढक्कर आदि. ऐसे में इन चीजों पर बैठे बैक्टिरिया हमारे हाथों पर बैठ जाते हैं जो हमारे लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं. ऐसे में टॉयलेट का जब भी इस्तेमाल करें हाथों के अच्छी तरह धोएं या साफ करें. 

3.टॉयलेट से निकलने पर हाथों को जरूर सुखाएं
टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद आपने हाथ तो अच्छे धो लिए, लेकिन इन्हें पूरी तरह सुखाया नहीं तो ये भी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. क्योंकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक गीले हाथों पर बैक्टेरिया 1000 फीसदी तक ज्यादा पनपते  हैं. इसके लिए ड्रायर या टिशू पेपर या फिर साफ सुथरे कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही बाथरूम का फ्लोर या सर्फेस भी हमेशा सूखा रखें ताकि संक्रमण फैलने के खतरे से बच सकें. 

4. कमोड को हमेशा साफ रखें
टॉयलेट की गंदगी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि, आप कमोड या टॉयलेट सीट को हर वक्त साफ रखें. क्योंकि बीमारी बढ़ने का खतरा सबसे पहले यहीं से रहता है. ऐसे में बाजारों में मिलने वाले लिक्विड के जरिए टॉयलेट की सफाई बनाए रखें. 

5. वेंटिलेशन का रखें ध्यान 
कमरे में नमी के स्तर को कम करने के लिए शौचालय में हवा होना जरूरी है. ऐसे में ये जरूर जांच लें कि वेंटिलेशन सिस्टम ठीक से काम कर रहा है या नहीं. अगर कमरे में वेंटिलेशन सिस्टम नहीं है तो जरूर बनाएं.

First Published : 19 Nov 2022, 12:12:36 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.