logo-image

World Obesity Day 2023: मोटापा कम करने के लिए रामबाण हैं ये 7 फूड्स, लिस्ट देख रह जाएंगे हैरान

योग के साथ संतुलित आहार एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी है. लेकिन वजन घटाने के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों का चयन हम में से अधिकांश के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है.

Updated on: 04 Mar 2023, 10:42 AM

नई दिल्ली:

World Obesity Day 2023: मोटापा आज विश्वव्यापी समस्या है. पिछले कुछ सालों में, मोटापे की दर और इससे संबंधित प्रमुख स्वास्थ्य जोखिमों में खतरनाक संख्या में वृद्धि हुई है. WHO के अनुसार, लगभग 800 मिलियन लोग जीवन बदलने वाली इस बीमारी से जूझ रहे हैं. मोटापे की दर 1975 के बाद से तीन गुना हो गई है और सभी आयु समूहों में पांच गुना बढ़ी है. बता दें कि, हम प्रत्येक वर्ष 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाते हैं. यह लोगों को मोटापे से जुड़े जोखिम कारकों के बारे में शिक्षित करने के लिए सैकड़ों संगठनों और वैश्विक सदस्यों की एक एकीकृत कार्रवाई है.

इस वैश्विक महामारी में, हम अपने दैनिक जीवन और कार्य लक्ष्यों में व्यस्त हैं, हममें से किसी को भी स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं मिलता है. तो, हम कुछ फैट प्राप्त करते हैं जिसे कम करना मुश्किल होता है. योग के साथ संतुलित आहार एक स्वस्थ जीवन शैली की कुंजी है. लेकिन वजन घटाने के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों का चयन हम में से अधिकांश के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है. यदि आप भी इसको लेकर कनफ्यूज हैं, तो वजन कम करने के लिए खाने वाले खाद्य पदार्थों की इस लिस्ट को देखें.

अंडे
इसमें उच्च प्रोटीन है, नाश्ते के लिए आदर्श है, वजन कम करने में मदद करता है.

साबुत अनाज
इसी तरह ओट्स, ब्राउन राइस आपके मेटाबोलिक स्वास्थ्य को संतुलित करेंगे. इसमें फाइबर होता है जो आपके आहार का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है.

फलियां
बीन्स सस्ती हैं और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत मानी जाती हैं, और फाइबर में भी उच्च होती हैं.

यह भी पढ़ें: Pregnancy Food: प्रेग्नेंसी में केला-दूध खाने से मिलते हैं कई फायदे,पर रखें इन बातों का ख्याल

नट्स
शोध से पता चलता है कि मुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, अखरोट वजन कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं.

पत्तेदार हरी सब्जियां
सबसे महत्वपूर्ण बात यह साबित हो चुकी है कि पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा है. ब्रोकली, फूलगोभी जैसी सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह वजन को कोम करनो में सहायक होता है. 

दही
यह डेयरी उत्पाद अक्सर वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण मात्रा में प्रोटीन होता है.

हरी चाय
ग्रीन टी एक बहुत लोकप्रिय वजन घटाने वाला तत्व है. यह सबसे अच्छे फास्ट बर्नर में से एक है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और अतिरिक्त चर्बी को कम करता है.

इस साल वर्ल्ड ओबेसिटी डे पर स्मार्ट एक्ट करें! वजन घटाने के लिए इन 7 उपयोगी खाद्य पदार्थों के साथ अपना आहार स्वाइप करें और बेहतर परिणाम का अनुभव करें.