logo-image

World Diabetes Day 2022: घर में ही समाधान! रसोईघर में रखी ये 5 चीजें हैं मधुमेह का उपचार

World Diabetes Day

Updated on: 14 Nov 2022, 11:37 AM

नई दिल्ली:

World Diabetes Day: डायबिटीज यानि मधुमेह एक आम समस्या बन गई है. बढ़ती उम्र और खानपान से जुड़ी इस समस्या को किसी भी हालत में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. शरीर में इंसुलिन हार्मोन्स में कमी डायबिटीज का कारण बढ़ती है. इसका संबंध बहुत हद तक आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ा है. मधुमेह का शरीर में प्रवेश आपको बीमार बनाता है. अचानक वजन में कमी आना, शरीर में कमजोरी बने रहना, हाथ- पैरों में दर्द और बार- बार वॉशरूम जाना मधुमेह के लक्षणों को दर्शाता हैं. ऐसे में कई बार व्यक्ति परेशानी में आ जाता है. डॉक्टरों की सलाह पर मीठा छोड़ना पड़ता है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आपको उन 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके उपचार में सहायक हो सकती हैं. इसके लिए आपको बाजार जाने की जरूरत भी नहीं होगी. रसोईघर में रखी कुछ चीजें आपके लिए रामबाण इलाज हो सकती हैं.

करेले का जूस

मधुमेह यानि मीठे से दूरी. डॉक्टरों द्वारा भी सलाह दी जाती है कि मीठे से पूरी तरह दूरी बनाना ही इसका उपचार है. ऐसे में आपके लिए करेला एक अच्छा विकल्प हो सकता है. करेले का सेवन जूस के रूप में किया जा सकता है. मधुमेह की स्थिति में इसे रोजाना सुबह अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. कई बीमारियों के उपचार में नीम सहायक होता है. इसी तरह नीम अपनी कड़वाहट के लिए भी जाना जाता है. मधुमेह में भी नीम की पत्तियों से निकाला गया रस फायदेमंद साबित होता है. इसका सेवन भी जूस के रूप में कर सकते हैं.

मेथी के दाने

हर रसोईघर में मेथी के दाने आराम से मिल जाते हैं. इसका इस्तेमाल आप कई पकवानों में करते होंगे लेकिन शायद ही जानते होंगे कि मेथी के दाने मधुमेह का उपचार भी है. रात को सोने से पहले मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगो लें. सुबह उठकर इस पानी को पी लें.

तुलसी की पत्तियां

जिस तरह नीम की पत्तियां कई बीमारियों का उपचार हैं उसी तरह तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. तुलसी की पत्तियों को सुबह ऐसे ही खा सकते हैं या चाहें तो इनका जूस भी लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः Ayurvedic home remedies:सर्दी में कैसे दूर करें खांसी-जुकाम, जानें हल्दी से जुड़े तीन घरेलू नुस्खे

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी ठंडा होता है. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. मधुमेह के उपचार में भी सौंफ का पानी कारगर है. रात को सौंफ को पानी में भिगो कर रख सकते हैं. सुबह उठकर इसका सेवन किया जा सकता है.