News Nation Logo
Banner

अगर मीठे खाने-पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, महिलाओं में बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा

अगर आप भी मीठा खाने और पीने का शौक रखते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं. हर दिन एक या इससे अधिक मीठा पेय पदार्थ (Sweet Drink) पीना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 19 Sep 2020, 12:42:33 PM
wome health1

Women health (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

अगर आप भी मीठा खाने और पीने का शौक रखते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं. हर दिन एक या इससे अधिक मीठा पेय पदार्थ (Sweet Drink) पीना आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं. खासतौर से महिलाएं मीठा पेय पदार्थ पीने में सावधानी बरतें क्योंकि इससे उनमें हृदय रोग (Hear attack) का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा डायबीटिज, मोटापा, दिल का रोग और मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार का खतरा बढ़ जाता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में एक रिपोर्ट के मुताबिक, नमक से कहीं अधिक नुकसान अधिक मात्रा में चीनी या सफेद चीनी के सेवन से होता है.

और पढ़ें: महिलाएं तेजी से होती हैं एनीमिया का शिकार, शरीर में ऐसे बढ़ाएं खून

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो में एक शोध किया गया, जिसमें ये बात सामने आई है कि मीठा पेय महिलाओं में स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा बढ़ाता हैं. बता दें कि यह अध्ययन 52 साल की औसत उम्र वाली 1,06,000 से अधिक महिलाओं पर किया गया. ये सभी महिलाएं अध्ययन में शामिल होते समय हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटिज जैसी बीमारियों से मुक्त और स्वस्थ थी.

अध्ययन में कैलोरीयुक्त सॉफ्ट डिंक्स, मीठे बोतलबंद पानी या चाय और चीनी वाले फ्रूट ड्रिंक्स शामिल थे. शोधकर्ताओं ने यह पता करने के लिए अस्पताल के रिकॉर्ड का इस्तेमाल किया कि अध्ययन के दौरान दिल का दौरा, स्ट्रोक का अनुभव किसने किया.

ये भी पढ़ें:खुद को रखना है सेहतमंद तो मॉर्निंग डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि प्रतिदिन एक या एक से अधिक मीठे पेय पदार्थ पीने से हृदय रोग होने का लगभग 20 प्रतिशत अधिक जोखिम, स्ट्रोक होने का 21 प्रतिशत अधिक जोखिम होता है. ऐसे 26 प्रतिशत मरिजों का इलाज एंजियोप्लास्टी से करना पड़ सकता है. यह उन महिलाओं की तुलना में था जो कम या शायद ही कभी मीठे पेय पदार्थ का सेवन करती हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा, 'हम अनुमान लगाते हैं कि चीनी कई तरह से हृदय रोगों के खतरे को बढ़ा सकती है. यह रक्त में ग्लूकोज के स्तर और इंसुलिन को बढ़ाता है, जिससे भूख बढ़ सकती है और मोटापा बढ़ सकता है जो कि हृदय रोग के लिए प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है.'

First Published : 19 Sep 2020, 12:31:31 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो