News Nation Logo

अगर पीरियड आने में हो रही है देरी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

आजकल की भागम-भाग भरी जिंदगी में लोगों को तमाम तरह की परेशानिया घेरे रहती है, जिसका असर बुरी तरह उनके शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ता है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 20 May 2020, 04:46:41 PM
period

Home Remedies for Irregular Periods (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

आजकल की भागम-भाग भरी जिंदगी में लोगों को तमाम तरह की परेशानिया घेरे रहती है, जिसका असर बुरी तरह उनके शरीर और स्वास्थ्य पर पड़ता है. वहीं लड़कियां अगर अधिक तनाव में रहती है तो उनकी माहवारी यानी कि पीरियड में गड़बड़ी आ जाती है. कई बार ऐसा होता है कि अक्सर किसी बारे में हम अधिक सोच लेते है, जिसका सीधा असर हमारे पीरियड डेट पर पड़ जाती है. कई बार बहुत पहले आ जाती है या फिर कई बार समय से बहुत देर में. हालांकि पीरियड में देरी के अन्य कई कारण भी होते है जैसे- शुगर, प्रेग्नेंसी, पीसीओडी, पथरी आदि.

और पढ़ें: पीरियड्स में वर्कआउट करना आपके लिए कितना सही, जान लें ये जरूरी बातें

हालांकि आपको ये सब बीमारी नहीं है और फिर भी पीरियड देरी से आते है तो आप ये उपाय अपना सकती है. लेकिन ध्यान रहे कि आपको लगता है कि आप प्रेग्नेंट है तो इससे दूर रहे वरना अबॉर्शन भी हो सकता है.

पीरियड लाने के घरेलू टिप्स-

1. अदरक पीरियड्स लाने वाले सबसे ताकतवर उपायों में से एक है. यह बेहद गर्म होता है. हालांकि इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं क्योंकि अदरक से गैस बनती है. लेकिन अगर पीरियड आने में देरी हो गई है तो अजवायन और अदरक की चाय पी सकती हैं. आप अदरक को शहद के साथ भी खा सकती हैं इससे भी पीरियड आने में मदद मिलेगी.

2. मेथी के दानों को पानी में उबाल कर पीएं, इस उपाय को अपनाने की कई विशेषज्ञों ने भी सलाह दी है.

3. कच्चा पपीता में ऐसा तत्व होता है जो यूटरस में कसाव पैदा करता है. कसाव के कारण पीरियड्स जल्दी आ जाते हैं. कच्चे पपीते का जूस बनाकर पिएं या अपने मासिक चक्रन (Period Date) के बीच में रोज पपीता खाएं.

4. अजवायन पानी में उबाल लें और दिन में 3 बार इसे पिएं. इसके अलावा 2 बार अजवायन की चाय भी पी सकते हैं.

5. डेट से 15 दिन पहले से दिन में 3 बार अनार का जूस पीना शुरू कर दें, इससे आपके पीरियड्स जल्दी आ जाएंगे.

6. इन सबके अलावा आप योगा भी कर सकती हैं. योगा हर बीमारी में काफी फायदेमंद होता है तो पीरियड लाने में भी मददगार हो सकता है.

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 04:40:50 PM