logo-image

बार-बार दिल का दौरा पड़ने के बावजूद नहीं मर रही महिला, क्या है इसके पीछे की वजह?

एक महिला को एक बार नहीं, दो बार नहीं बल्कि 5 बार दिल का दौरा पड़ा, फिर भी उसे कुछ नहीं हुआ? डॉक्टर भी हैरान है आखिर महिला के साथ क्यो हो रहा है?

Updated on: 07 Dec 2023, 02:29 PM

नई दिल्ली:

हम सभी अक्सर सुनते हैं कि हार्ट अटैक बहुत खतरनाक अटैक होता है. इसके आने से व्यक्ति की तुरंत मृत्यु हो जाती है. ऐसी धारणा है कि अगर किसी व्यक्ति को दूसरी बार हार्ट अटैक आता है तो उसके बचने की संभावना कम हो जाती है और ऐसी स्थिति में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि एक महिला पर एक बार नहीं, दो बार नहीं बल्कि 5 बार हार्ट अटैक आया फिर भी उसे कुछ नहीं हुआ? जो भी यह खबर सुन रहा है उसे यकीन नहीं हो रहा है. तो आइए जानते हैं उस महिला की कहानी जिसने मौत को पांच पर चकमा दे दिया.

पांच बार आया हार्ट अटैक?

दरअसल, महाराष्ट्र के मुलुंड इलाके में रहने वाली एक महिला को पांच बार हार्ट अटैक आया, फिर भी महिला को कुछ नहीं हुआ. जिसके कारण महिला को 5 स्टेंट लगवाने पड़े, 6 बार एंजियोप्लास्टी करानी पड़ी और एक बार बाईपास सर्जरी भी करानी पड़ी. महिला ने कहा कि वह जानना चाहती है कि ऐसा क्यों हो रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को 1 सितंबर 2022 को दिल का दौरा पड़ा था. जब वह जयपुर से मुंबई के बोरीवली लौट रही थी.उस दौरान महिला को तुरंत रेल प्रशासन के तरफ से अहमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 

ये बना है रहस्यमई

महिला ने बताया कि इसके बाद मैंने एंजियोप्लास्टी के लिए मुंबई जाने का फैसला किया. उस वक्त उनका इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा कि उन्हें पता नहीं चल सका कि हार्ट अटैक क्यों आया था. यह एक रहस्यमय रहस्य बना है. महिला ने बताया कि मुझे हर कुछ महीनों में दिल का दौरा पड़ता रहता है. उन्होंने बताया कि इस साल चार को दिल का दौरा पड़ा है. पहले फरवरी, दूसरे मई, तीसरे जुलाई और अब नवंबर आ गया. उन्होंने कई बार डॉक्टर से सलाह ली लेकिन कहीं से भी उचित जवाब नहीं मिला.

ये भी पढ़ें- Low Blood Pressure में अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं होगी परेशानी

नहीं छोड़ रहा है हार्ट अटैक पीछा

उन्होंने आगे बताया कि उनका वजन 107 किलो है. इसके अलावा वह डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे की भी शिकार थीं. तब से उन्होंने अपना वजन कम कर लिया है. अब महिला का वजन 30 किलो कम हो गया है. वहीं, दावा किया जा रहा है कि शरीर की ऐसी स्थिति दिल के दौरे का कारण भी बन सकती है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए उन्हें कई बार इंजेक्शन लेना पड़ा है. उन्होंने अपना शुगर लेवल भी सही रखा है लेकिन इसके बाद भी महिला का हार्ट अटैक उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है.